scorecardresearch
 
Advertisement
टेक न्यूज़

WhatsApp ने 16 जून से 31 जुलाई के बीच बैन किए 30 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, जानें क्यों?

WhatsApp
  • 1/6

WhatsApp ने अपनी दूसरी 'यूजर सेफ्टी मंथली रिपोर्ट' को रिलीज कर दिया है. इसमें कंपनी ने बताया है कि उसने 16 जून से 31 जुलाई के बीच 46 दिनों में 30 लाख से भी ज्यादा अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है. कंपनी ने कहा है कि इन अकाउंट्स को ऑनलाइन एब्यूज रोकने और यूजर्स को सेफ रखने के लिए बैन किए गए हैं.

WhatsApp
  • 2/6

जिन अकाउंट्स को बैन किया गया है उनमें वैसे अकाउंट्स शामिल हैं जिन पर एक्शन कंपनी की अपनी पॉलिसी और यूजर रिपोर्ट्स के तहत लिया गया है. वॉट्सऐप ने कहा कि उनका मेन फोकस ये रहा कि अकाउंट्स को ऑटोमेटेड ब्लक स्पैम भेजने से रोका जाए.

WhatsApp
  • 3/6

कंपनी ने इसके लिए बिहेवियरल सिग्नल के अलावा अनएनक्रिप्टेड इंफॉर्मेशन जैसे यूजर रिपोर्ट्स, प्रोफाइल फोटोज, ग्रुप फोटोज और डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल किया. साथ ही कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर एब्यूज रोकने के लिए AI टूल्स और दूसरे रिसोर्सेज की भी मदद ली.

 

Advertisement
WhatsApp
  • 4/6

वॉट्सऐप ने कहा कि 95 प्रतिशत से ज्यादा बैन ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग के अनऑथराइज्ड यूज की वजह से हुआ है. कंपनी इंडियन अकाउंट्स को +91 फोन नंबर के जरिए पहचानती है.

WhatsApp
  • 5/6

कंपनी ने कहा इस पीरियड में उन्हें टोटल 594 शिकायतें मिलीं. ये बैन अपील, प्रोडक्ट सपोर्ट, अकाउंट सपोर्ट और सेफ्टी सपोर्ट से संबंधित थीं. इनमें से 74 मामलों में सुधारात्मक कार्रवाई की गई (73 बैन अपीलें थीं).

WhatsApp
  • 6/6

वॉट्सऐप ने पब्लिक स्टेटमेंट में कहा है कि हम खास तौर पर रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. क्योंकि हमारा मानना ​​है कि गलत एक्टिविटी को पहले रोकना नुकसान होने के बाद इसका पता लगाने से बेहतर है.

Advertisement
Advertisement