Facebook ने हाल ही में पॉपुलर अखबारों में विज्ञापन देकर ऐपल द्वारा जल्द लाए जाने वाले एक प्राइवेसी फीचर की आलोचना की थी. दरअसल, ऐपल iOS 14 में एक ऐसा फीचर देने जा रहा है, जिससे यूजर्स एडवरटाइजर्स को ऐप्स की ट्रैकिंग करने से रोक पाएंगे. इसे लेकर फेसबुक ने नाराजगी जाहिर की थी. इस पर पहले ऐपल की ओर से स्टेटमेंट जारी किया गया था. अब ऐपल के सीईओ ने ट्वीट कर इस पूरे मसले पर अपने विचार रखे हैं.
ऐपल सीईओ टिम कुक ने पूरे मसले अपने विचार रखते हुए ट्विटर पर लिखा है कि फेसबुक पहले की ही तरह यूजर्स की दूसरे ऐप्स और वेबसाइट्स पर की जाने वाली एक्टिविटी को ट्रैक करना जारी रख सकता है. लेकिन केवल पहले कंपनी को यूजर्स से परमिशन लेनी होगी.
टिम कुक ने लिखा है,'हमारा मानना है कि यूजर्स के पास उन डेटा को लेकर चॉइस होनी चाहिए जो उनके बारे में कलेक्ट किए जा रहे हैं. साथ ही यूजर्स को ये भी पता होना चाहिए कि डेटा का उपयोग कैसे किया जाएगा. फेसबुक पहले की ही तरह ऐप्स और वेबसाइट्स पर यूजर्स को ट्रैक करना जारी रख सकता है. iOS 14 के ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी फीचर को केवल यूजर्स की परमिशन की जरूरत होगी.'
इससे पहले फेसबुक के विज्ञापन के जवाब में ऐपल ने भी स्टेटमेंट जारी किया था. ऐपल ने कहा था, 'हमें लगता कि ये यूजर्स के हित के लिए खड़े होने का आसान सा मामला है. यूजर्स को ये पता होना चाहिए कि कब उनका डेटा कलेक्ट किया जा रहा है और ऐप्स और वेबसाइट पर शेयर किया जा रहा है. यूजर्स को ये चॉइस मिलनी चाहिए कि वो इसकी इजाजत दें या न दें.'
We believe users should have the choice over the data that is being collected about them and how it’s used. Facebook can continue to track users across apps and websites as before, App Tracking Transparency in iOS 14 will just require that they ask for your permission first. pic.twitter.com/UnnAONZ61I
— Tim Cook (@tim_cook) December 17, 2020
आपको बता दें Facebook ने बीते दिनों कुछ पॉपुलर अमेरिकी अख़बारों में एक फुल पेज विज्ञापन दिया था. इसमें कहा गया कि ऐपल द्वारा iOS में दिया जाने वाला नया ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी फीचर छोटे बिजनेस के खिलाफ है और इससे उनका बड़ा नुक़सान होगा.
गौरतलब है कि ऐपल के इस नए फीचर के आ जाने से टार्गेटेड ऐड्स देने में फेसबुक को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि अब पर्सनैलाइज्ड ऐड देने के लिए फेसबुक को यूजर्स की परमिशन चाहिए होगी. परमिशन नहीं मिलने पर फेसबुक ऐड्स नहीं दे पाएगा. साथ ही अगर बड़ी संख्या में यूजर्स ने फेसबुक को परमिशन नहीं दी तो कंपनी की कमाई पर असर पड़ेगा.