Apple iPhone की पॉपुलैरिटी तेजी से बढ़ रही है. एक वक्त तक बिजनेस और अमीरों की पहुचान बना iPhone अब कॉमन हो चुका है. कंपनी की सभी लोगों तक पहुंच का असर अपनी उसकी सेल पर भी दिखने लगा है. यही वजह है कि भारत में भी Apple का मार्केट शेयर तेजी से बढ़ रहा है.
iPhone की डिमांड एंटरप्राइसेस और इंडिविजुअल दोनों तरह के कस्टमर्स में है. इसकी वजह से भारत में ऐपल का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है. सितंबर-दिसंबर क्वार्टर में कंपनी ने रिकॉर्ड ब्रेकिंग परफॉर्मेंस दी है. इसका जिक्र ऐपल के CEO टिम कुक ने भी किया है.
अर्निंग कॉल में ऐपल CEO ने कहा, 'भारत रेवेन्यू के मामले में बढ़ा है, दिसंबर क्वार्टर में कंपनी की ग्रोथ डबल डिजिट में हुई है और ये क्वार्टर रिकॉर्ड रेवेन्यू पर पहुंच गया है.'
भारत स्मार्टफोन मार्केट में ओवरऑल सेल की बात करें, तो यहां एंट्री लेवल और मिड सेगमेंट वाले स्मार्टफोन्स का बोलबाला है. हालांकि, iPhone के शिपमेंट काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. स्मार्टफोन यूजर्स में एक महत्वपूर्ण शिफ्ट देखने को मिला है, जो पिछले फोन्स से नए iPhones को अलग करता है.
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लेटेस्ट क्वार्टर में iPhone 15 सीरीज को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है. सेल्स में 45 परसेंट मार्केट iPhone 15 सीरीज का है, जबकि इसका सबसे क्लोज कंपटीशन iPhone 14 सीरीज रही है. वहीं iPhone 13 सीरीज की सेल 21 परसेंट रही है. तीनों ही सीरीज में सबसे ज्यादा यूनिट्स iPhone 15 सीरीज की बिकी हैं.
इस शिफ्ट से साफ होता है कि भारतीय यूजर्स पुराने iPhone से ऊपर नए को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. फेस्टिवल ऑफर्स और दिवाली के सीजन की वजह से ऐपल की सेल में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है. कंपनी की सेल में 7 परसेंट की ग्रोथ पिछले साल के मुकाबले हुई है.
कंपनी ने अपने विभिन्न स्मार्टफोन्स पर ऑफलाइन और ऑनलाइन मार्केट में अच्छा खासा डिस्काउंट ऑफर किया है. इन डिस्काउंट ऑफर्स की बदौलत कंपनी की सेल में पिछले साल के मुकाबले काफी ज्यादा इजाफा हुआ है. ध्यान रहे कि पिछले साल ही कंपनी ने भारत में अपने दो स्टोर- दिल्ली और मुंबई में खोले हैं.