Facebook के लॉन्च के बाद से इसके यूजर्स की संख्या लगातार बढ़तरी रही है, लेकिन बुधवार को जारी हुई रिपोर्ट में फेसबुक को झटका लगा है. पहली बार ऐसा हुआ है, जब Facebook के यूजर्स कम हुए हैं.
इसके साथ ही कंपनी के ऐड ग्रोथ में भी कमी आने का अनुमान लगाया जा रहा है. रिपोर्ट आने के बाद कंपनी ने शेयर में भारी गिरावट हुई और Meta की मार्केट वैल्यू 200 अरब डॉलर घट गई.
Facebook ने हाल में ही अपने ब्रांडिंग में बदलाव करते हुए कंपनी का नाम Meta कर दिया, लेकिन इसका कोई फायदा होता नजर नहीं आ रहा है. बुधवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, पिछली तिमाही में ना सिर्फ Facebook, Instagram और WhatsApp की यूजर ग्रोथ फ्लैट रही है, बल्कि नॉर्थ अमेरिका में Facebook App के डेली यूजर्स की संख्या 10 लाख कम हुई है.
नॉर्थ अमेरिका वह जगह है, जहां कंपनी ऐड्स के जरिए सबसे ज्यादा कमाती है. इस कमी की वजह से फेसबुक के ग्लोबल डेली यूजर्स की संख्या भी कम हुई है. Facebook के डेली यूजर्स की संख्या 1.93 अरब से घटकर 1.929 अरब हो गई है. ऐसा लगता है कि युवाओं की फेसबुक में रुचि घट रही है. हालांकि, Meta ने Instagram यूजर्स की संख्या नहीं बताई है.
पिछले कुछ वक्त में फेसबुक पर प्राइवेसी और दूसरे कारणों से सवाल उठते रहे हैं. कंपनी इन्हें लेकर कोई ठोस वजह नहीं बता पाई है. वहीं दूसरी ओर TikTok जैसे दूसरे ऐप्स की एंट्री का भी Facebook पर असर पड़ रहा है.
बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी का प्रॉफिट 10 अरब डॉलर तक घट सकता है. इसकी वजह Apple का प्राइवेसी फीचर है. Meta ने पिछले साल 40 अरब डॉलर का प्रॉफिट कमाया था. इसका ज्यादातर हिस्सा ऐडवर्टाइजमेंट से आता है, लेकिन कंपनी को अरबों डॉलर का नुकसान रियलिटी लैब्स के कारण हो रहा है.
यह डिविजन Quest VR headset, VR सॉफ्टवेयर, अपकमिंग AR glasses और मेटावर्स से जुड़ी दूसर चीजों पर काम करता है. पिछले साल इस डिविजन को 10.2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था, जबकि इसकी आय सिर्फ 2.3 अरब डॉलर ही थी. मेटा ने अभी तक Quest के सेल्स नंबर की जानकारी नहीं दी है.