ऑडियो बेस्ड सोशल नेटवर्किंग ऐप Clubhouse काफी पॉपुलर हो रहा है. Twitter ने भी पिछले साल ऑडियो बेस्ड फीचर Spaces लॉन्च किया था. अब फेसबुक भी इसमें हाथ आजमाने की तैयारी में है.
सोशल नेटवर्किंग कंपनी Facebook भी ऑडियो-बेस्ड सोशल नेटवर्क Clubhouse जैसे ऐप को बना रहा है. NYT की रिपोर्ट में इसके बारे में बताया गया है. Clubhouse को 2020 के शुरू में ही लॉन्च किया गया था. इसके यूजर्स बेस में हाल में ही काफी बढ़ोत्तरी देखी गई है.
ये बढ़ोत्तरी टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क और रॉबिनहुड के सीईओ व्लाद टेनेव के इस प्लेटफॉर्म पर बातचीत के बाद देखा गया है. इस महीने की शुरूआत में ही इसमें कई नए यूजर्स जुड़े है.
Clubhouse अभी सिर्फ ऐपल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. COVID-19 के शुरू होने के बाद से इसका इस्तेमाल लोगों के बीच काफी बढ़ा है. न्यूयार्क टाइम्स के मुताबिक फेसबुक का ऑडियो-बेस्ड सोशल नेटवर्क अभी डेवलपमेंट के शुरूआती स्टेज में है.
फेसबुक के पास पहले से ही फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम और मैसेज शेयरिंग ऐप वॉट्सऐप जैसे ऐप्स है. फेसबुक का ऑडियो-बेस्ड सोशल नेटवर्क इसके कम्युनिकेशन ऐप में एक और इजाफा कर देगा. इस ऐप पर महीने के शुरूआत में एलोन मस्क और व्लाद टेनेव ने सरप्राइज डिस्कशन किया था.
जिसने इस ऐप की डिमांड को काफी बढ़ा दिया. जिसकी वजह से ये स्टार्ट-अप ऐप की लिस्ट में नंबर वन पर पहुंच गया. इस ऐप को यूज करने के लिए इनविटेशन की जरूरत होती है. जिसकी डिमांड काफी बढ़ गई है.
सिर्फ एक साल पुराने इस ऐप पर यूजर्स अपने लिमिटेड दोस्तों को ही इनवाइट कर सकते है. इसके इनविटेशन की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि इसके लिए Reddit, eBay और Craigslist पर एक अलग मार्केट बन गया है. जहां लोग Clubhouse की इनविटेशन को बेच रहे है.
चीन में ये ऐप उपलब्ध भी नहीं है. लेकिन वहां भी अलीबाबा के सेकंड हैंड मार्केट Idle Fish पर Clubhouse के इनविटेशन को बेचा जा रहा है.
फिलहाल ये साफ नहीं है कि फेसबुक का ऑडियो बेस्ड ये फीचर एक स्टैंड अलोन ऐप के तौर पर आएगा या नहीं. ऐसा भी मुमकिन है कि कंपनी इसे फेसबुक, वॉट्सऐप, मैसेंजर या इंस्टाग्राम में एक फीचर के तौर पर लॉन्च करे.