आज का युवा जिसे Gen Z भी कहते हैं, कुछ ही वक्त में किसी चीज से बोर हो जाता है. बात चाहे स्मार्टफोन की हो या फिर इंटरनेट पर चल रहे किसी ट्रेंड की. इस जनरेशन को हमेशा कुछ ना कुछ नया चाहिए. ऐसे में सोशल मीडिया ऐप्स से भी लोगों का मोह खत्म होना तय हो जाता है.
किसी सोशल मीडिया को वजूद में बने रहने के लिए हमेशा खुद को बदलते रहना होता है. ऐसा ही फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए भी लोग कहते हैं. सोशल मीडिया का दूसरा नाम बन चुके ये ऐप्स हर नए फीचर के साथ खुद को अपडेट कर रहे हैं.
इसके बावजूद भी यूजर्स का इनसे मोह खत्म हो रहा है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि इन प्लेटफॉर्म्स का वजूद खत्म हो रहा है, लेकिन नए प्लेटफॉर्म जरूर सामने आ रहे हैं. लोगों को इन ऐप्स पर कुछ नया नहीं मिल रहा है.
कहते हैं ना, मार्केट में आप यूनिक प्रोडक्ट लेकर आएंगे, तो लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे. हालांकि, ऐसा सभी प्रोडक्ट्स के लिए नहीं कह सकते. अगर आपने लोगों के टेस्ट को समझ लिया और सही प्रोडक्ट मार्केट में लेकर आएंगे, तो कंज्यूमर्स उसे जरूर पसंद करेंगे.
इसका सबसे बड़ा उदाहरण TikTok है. भले ही भारत और दूसरे कई मार्केट में इस ऐप को बैन कर दिया गया है, लेकिन आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इसका कॉन्सेप्ट यानी शॉर्ट वीडियो नजर आता है.
अमेरिकी बाजार में ऐसे एक और ऐप को तेजी से पॉपुलैरिटी मिल रही है. ऐप का नाम है BeReal, जो साल 2019 में लॉन्च हुआ था. इस ऐप पर यूजर्स को एक निश्चित वक्त में अपने बैक और रियर कैमरे से फोटो लेनी होती है.
यूजर्स जब तक आपनी फोटोज अपलोड नहीं करेंगे, तब तक उन्हें अपने दोस्तों के कंटेंट भी नहीं दिखेंगी. इस ऐप का कॉन्सेप्ट साफ है कि यूजर्स एक निश्चित वक्त में फोटो क्लिक करें, जिससे उनकी वास्तविक लाइफ सामने आए.
अमेरिका में यह ऐप Apple App Store पर नंबर वन पोजिशन पर है. इस साल ऐप को 2.8 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है. फेसबुक और इंस्टाग्राम यूज करके बोर हो चुके यूजर्स के लिए यह एक नया एक्सपीरियंस है.