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एलॉन मस्क की राह पर Meta! लॉन्च किया FB-Instagram का सब्सक्रिप्शन प्लान, देने होंगे इतने रुपए

Facebook Verification Service: फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी Meta ने अपना वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन लॉन्च कर दिया है. वैसे तो इस सर्विस को फिलहाल अमेरिकी यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है. उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इसे दूसरे रीजन में इंट्रोड्यूस करेगी. इसके तहत यूजर्स को वेरिफिकेशन बैज मंथली सब्सक्रिप्शन पर मिलेगा. आइए जानते हैं Meta के सब्सक्रिप्शन प्लान्स की डिटेल्स.

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Meta ने लॉन्च की अपने वेरिफिकेशन सर्विस
Meta ने लॉन्च की अपने वेरिफिकेशन सर्विस

Twitter के बाद अब Meta ने भी अपनी पेड वेरिफिकेशन सर्विस लॉन्च कर दी है. शुक्रवार को कंपनी ने इस सर्विस को अमेरिका में लॉन्च किया है. इसके तहत Facebook और Instagram यूजर्स पेड वेरिफिकेशन हासिल कर सकते हैं. पेड वेरिफिकेशन की शुरुआत एलॉन मस्क ने Twitter के लिए की थी, अब इस लिस्ट में दूसरे प्लेटफॉर्म्स भी जुड़ रहे हैं. 

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Meta की वेरिफिकेशन सर्विस के तहत यूजर्स को ब्लू बैज मिलेगा. इसके लिए यूजर्स को बतौर प्रूफ सरकारी ID और 11.99 डॉलर (लगभग 990 रुपये) हर महीने खर्च करने होंगे. ये कीमत वेब वर्जन के लिए है. वहीं Apple iOS सिस्टम या एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए यूजर्स को 14.99 (लगभग 1,240 रुपये) खर्च करने होंगे. 

पिछले कुछ से चल रहा था इस पर काम

कंपनी इस सर्विस को पिछले कुछ वक्त से टेस्ट कर रही थी. अमेरिकी बाजार से पहले Meta ने इस सर्विस को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में रोलआउट किया था. इससे पहले Snap के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Snapchat और  मैसेजिंग ऐप Telegram ने भी अपनी पेड सर्विस लॉन्च की थी.

इस कदम के साथ सोशल मीडिया कंपनियां रेवेन्यू के दूसरे तरीके तलाश रही हैं. फिलहाल कंपनियों का ज्यादातर रेवेन्यू ऐड्स से आता है. एलॉन मस्क ने पिछले साल Twitter को 44 अरब डॉलर की कीमत पर खरीदा था.

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Twitter ने की शुरुआत!

खरीदने के बाद उन्होंने इस प्लेटफॉर्म में काफी ज्यादा बदलाव किए हैं. इन बदलाव के साथ ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस भी लॉन्च की गई है. वैसे तो ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस पहले से ही मौजूद थी, लेकिन मस्क ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं. 

जहां पहले पत्रकार, राजनेता और दूसरे पब्लिक फिगर्स को ब्लू टिक वेरिफिकेशन के बाद मिलता था. अब यूजर्स इस वेरिफिकेशन बैज को सब्सक्रिप्शन पर खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं Twitter ने अलग-अलग रंग के वेरिफिकेशन बैज भी इंट्रोड्यूस किए हैं. इसमें कंपनियों को यलो बैज, सरकारी अधिकारियों को ग्रे और इंडिविजुअल्स को ब्लू बैज मिल रहा है.

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