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Clubhouse जैसा Twitter का Spaces फीचर अब भारत में भी लाइव

पॉडकास्ट को लोग इन दिनों काफी तरजीह दे रहे हैं. ऐसे में अब कंपनियां ऑडियो बेस्ड फीचर पर ध्यान दे रही हैं. Clubhouse भी पॉपुलर हो रहा है. ऐसे में Twitter Spaces भी भारत में दस्तक दे चुका है.

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स्टोरी हाइलाइट्स
  • Twitter का Spaces फीचर भारत में भी कुछ लोगों के लिए उपलब्ध.
  • Twitter के इस फीचर के तहत डिस्कशन ग्रुप बना कर बातचीत कर सकते हैं.

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter ने पिछले साल के आखिर में ऑडियो बेस्ड फीचर Spaces लॉन्च किया था. अगर आपने हाल ही में पॉपुलर हुए Clubhouse ऐप का नाम सुना है तो ये वैसा ही फीचर है. 

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Clubhouse दरअसल एक ऑडियो बेस्ड सोशल नेटवर्किंग ऐप जहां रूम बना कर लोग आपस में बातें करते हैं. अलग अलग Clubs को आप फॉलो कर सकते हैं, क्रिएट कर सकते हैं और टॉपिक के हिसाब से आप इसे यूज कर सकते हैं. हालांकि ये ऐप इन्वाइट बेस्ड है, यानी आप रजिस्टर तो कर सकते हैं, लेकिन इसे यूज करने के लिए इंतजार करना होगा. 

बहरहाल बात करते हैं अब Twitter के ऑडियो बेस्ड फीचर Spaces की. अब ये फीचर भारत में चुनिंदा यूजर्स को दिया जा रहा है और ये फिलहाल iOS यूजर्स के लिए ही है. मैने इस फीचर को यूज किया है और ये काफी हद तक Clubhouse से मिलता जुलता है. 

ये फीचर अगर आपके iOS ऐप पर भी उपलब्ध है तो आप कंपोज ट्वीट पर लॉन्ग प्रेस करना है और यहां आपको Spaces का आइकॉन दिखेगा. यहां से आप 10 लोगों को स्पीकर के तौर पर इन्वाइट कर सकते हैं. 

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आप ये तय कर सकतें हैं कि कौन आपके इस Spaces में स्पीकर होंगे. इसके लिए आप उन्हें डायरेक्ट मैसेज में इन्वाइट भी कर सकते हैं. शुरुआत में आपका माइक ऑफ रहेगा, लेकिन अगर आप स्पीकर हैं तो इसे ऑन कर सकेंगे.

अगर आप किसी को फॉलो कर रहे हैं और वो Twitter Spaces में कोई डिस्कशन कर रहा तो आप ये फ्लीट में देख सकेंगे. फ्लीट से डायरेक्ट आप इस स्पेस को ज्वाइन कर सकेंगे. मॉडरेटर अगर आपको चाहे तो स्पीकर बना सकता है, वर्ना आप लिस्नर के तौर पर सुन सकेंगे. 

क्यों इतनी तेजी से पॉपुलर हो रहा है Clubhouse ऐप? क्या है इसमें खास

अगर मॉडरेटर ने आपको Twitter Spaces में स्पीकर बनाया है तो आप उस डिस्कशन में आपनी बात रख सकेंगे. यहां नीचे की तरफ माइक का ऑप्शन दिया गया है जिसे आप म्यूट या अनम्यूट कर सकते हैं. ये फीचर भी Clubhouse में दिया गया है. 

Twitter Spaces में की गई बातचीत को ट्विटर 30 दिनों के लिए रखता है. कंपनी के मुताबिक ये रिव्यू के लिए रखा जाता है ताकि कोई गाइडलाइन का उल्लंघन करे उसे पकड़ा जाए. कंपनी के मुताबिक Twitter Spaces के होस्ट तब तक ये डेटा डाउनलोड कर सकते हैं जब तक ये ट्विटर पर स्टोर रहेगा. यानी स्पीकर्स सुन सकेंगे कि उन्होंने Spaces में क्या कहा था. 

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