scorecardresearch
 

WhatsApp में आया Amazon-Flipkart जैसा ये फीचर, ऐसे करेगा काम

WhatsApp में शॉपिंग को आसान बनाने के लिए कंपनी ने एक नया फीचर जारी किया है. ये फीचर आपने ऐमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तरह दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स में भी यूज किया होगा.

Advertisement
X
Photo for representation
Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शॉपिंग बटन के बाद WhatsApp का ये नया फीचर
  • शॉपिंग एक्सपीरिएंस पर फोकस कर रही है कंपनी

WhatsApp पिछले कुछ समय से अपने प्लैटफ़ॉर्म पर शॉपिंग एक्सपीरिएंस पर ज़्यादा फ़ोकस कर रहा है. ये कंपनी के स्ट्रैटिजी का ही एक हिस्सा है. हाल ही में WhatsApp बिजनेस में शॉपिंग के लिए डेडिकेटेड बटन दिया था.

Advertisement

WhatsApp ने अब Carts की शुरूआत की है. लेटेस्ट अपडेट में Add to cart का बटन. अगर आपने कोई भी ई-कॉमर्स सर्विस यूज की है तो आपने Cart या Add to cart फीचर का इस्तेमाल किया ही होगा.

WhatsApp बिज़नेस अकाउंट में प्रोडक्ट्स का कैटलॉग मिलता है और इसे नए फ़ीचर के ज़रिए कार्ट में ऐंड किया डा सकता है. ऐसा करके अलग अलग मर्चेंट्स के सामान को शॉपिंग के दौरान यूज़र्स कार्ट में रखते हुए शॉपिंग जारी रख पाएँगे.

WhatsApp के कार्ट फ़ीचर के तहत जैसे कुछ सामान आपने कार्ट में रखा तो उसे किसी भी समय हटा भी सकते हैं. ये फ़ीचर WhatsApp बिजनेस अकाउंट के लिए है, लेकिन अगर नॉर्मल यूजर कुछ शॉपिंग के लिए मर्चेंट अकाउंट विजिट करता है तो ये ऑप्शन मिलेंगे.

ग़ौरतलब है कि WhatsApp बिज़नेस को कंपनी लगातार एक्स्पैंड कर रही है. कंपनी चाहती है कि ज़्यादा से ज़्यादा छोटे बिज़नेस वॉट्सऐप पर आएँ ताकि ऐप का यूज बढ़े और ज़्यादा फ़ायदा.

Advertisement

देखें: आजतक LIVE TV

अब चूँकि WhatsApp भारत में WhatsApp Pay भी लॉन्च कर चुका है, ऐसे में WhatsApp बिजनेस को भी इसका सीधा फायदा मिलने की उम्मीद है.

WhatsApp Pay फिलहाल सभी WhatsApp यूजर्स को नहीं मिल पाया है, क्योंकि NPCI की तरफ से UPI पेमेंट पर कैपिंग लगाई गई है और WhatsApp Pay भी UPI बेस्ड ही है.

 

Advertisement
Advertisement