होंडा सिटी
होंडा सिटी (Honda City) एक सबकॉम्पैक्ट कार है (Subcompact Car) जिसका उत्पादन 1981 से जापानी मैनुफैक्चरर होंडा कर रहा है (Honda City Production Started in 1981).
शुरुआत में होंडा सिटी जापानी, यूरोपीय और ऑस्ट्रेलियाई बाजारों के लिए एक 3-डोर हैचबैक / 2-डोर कंवर्टिबल था (Honda City Original Model). 3-डोर वाले सिटी को सेकेंड जेनरेशन के बाद 1994 में रिटायर कर दिया गया और उसे होंडा लोगो (Honda Logo) से रिप्लेस कर दिया गया था. इसके नेमप्लेट को खासकर विकासशील बाजारों को ध्यान में रखकर सब-कॉम्पैक्ट 4-डोर सेडान की एक सीरीज पर उपयोग के लिए 1996 में पुनर्जीवित किया गया था, जिसे पहले मुख्य रूप से एशिया में बेचा गया था, लेकिन बाद में लैटिन अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी इसे बेचा गया. तब से, यह होंडा के ग्लोबल स्मॉल कार प्लेटफॉर्म पर बनी एक सबकॉम्पैक्ट सेडान रही है. 2019 में लॉन्च की गई सातवीं पीढ़ी के मॉडल में इसके साइज को बड़ा कर दिया गया (Honda City Size), जो नौवीं पीढ़ी की सिविक सेडान के बराबर है. यह जेनरेशन 2020 से शुरू होने वाले 5-डोर हैचबैक मॉडल को भी पेश करती है.
2002 से 2008 तक, सिटी को जापान में फिट एरिया के रूप में भी बेचा गया था (Honda Fit Area). सिटी को 2011 से दक्षिण अफ्रीका में बैलेड के रूप में भी बेचा जाता रहा है (Honda Ballade). सिटी को 2014 में जापान में फिर से मार्केट में ग्रेस के नाम से उतारा गया, जिसे 2020 में बंद कर दिया गया (Honda City Chronology).
होंडा सिटी 1981-1994 तक 3-डोर हैचबैक रहा जिसे 1981 से 1986 तक 2-डोर कंवर्टिबल के तौर पर भी रखा गया. 1996 में इसे 4-डोर सेडान में बदल दिया गया, जो अब तक कायम है. 2016 से 2020 तक यह 5-डोर लिफ्टबैक जिनिया के नाम से भी उपलब्ध थी. 2020 में इसे 5-डोर हैचबैक का रूप दिया गया जो अब तक बाजार में उपलब्ध है (Honda City Body and Chassis).
Honda City Apex Edition में कंपनी ने कुछ विजुअल अपडेट दिए हैं जो इसे स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले थोड़ा और बेहतर लुक देते हैं.
Honda Amaze में कंपनी बड़ा बदलाव कर रही है. इस कार को पहले थोड़ा और चौड़ा किया गया है, जिससे बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा.
घोष ने अपनी कार से 9,99,999 किमी तक का सफर पूरा कर लिया है और अब उनका ओडोमीटर आगे के नंबर्स नहीं दर्शा रहा है. इस बात से परेशान घोष ने कार कंपनी से एक स्पेशल ओडोमीटर की मांग की है.
Honda Civic Modified Lamborghini Terzo: अहमदाबाद, गुजरात के रहने वाले तन्ना धवल ने पुरानी होंडा सिटी को मॉडिफाई कर इसे लेम्बोर्गिनी की लग्ज़री स्पोर्ट कार बना दिया है.
Honda City Hatchback का लुक और डिज़ाइन काफी हद तक इसके सेडान मॉडल से ही प्रेरित है. कंपनी ने इसे अपडेट कर बाजार में उतारा है.
Discontinued Cars in 2023: इस साल बाजार में नई कारों ने दस्तक दी वहीं कुछ मॉडलों को डिस्कंटीन्यू भी किया गया.
Honda Elevate को कुल चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है, फुल टैंक में ये एसयूवी 679 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है.
नई Hyundai Verna को कंपनी ने दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश किया है, इसमें डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलता है. वहीं Honda City में कंपनी पेट्रोल इंजन के साथ ही हाइब्रिड वेरिएंट का भी विकल्प दे रही है.
नई Honda City को कंपनी ने एडवांस फीचर्स और तकनीक के साथ पेश किया है. कंपनी ने इस कार में एक्सटीरियर और इंटीरियर तक कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं.
नई Honda City को कंपनी ने एडवांस फीचर्स और तकनीक के साथ पेश किया है. कंपनी ने इस कार में एक्सटीरियर और इंटीरियर तक कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं. इस कार के हाइब्रिड वर्जन सिटी ई:एचईवी (City e:HEV) को भी नए अपडेट के साथ बाजार में उतारा गया है.
Honda City लंबे समय से भारतीय बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है. हाल ही में इस कार ने अपने 25 साल पूरे किए हैं. कंपनी अब इसके फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है, जो कि नए एडवांस फीचर्स से लैस होगी.
Honda India के व्हीकल पोर्टफोलियो में केवल एक कॉम्पैक्ट एसयूवी WR-V है, इसके अलावा मिड-साइज सेग्मेंट में कंपनी की कोई भी गाड़ी नहीं है. ये सेग्मेंट भारतीय बाजार में तेजी से मशहूर हो रहा है ऐसे में होंडा के लिए ये जरूरी हो जाता है कि नए मॉडल के साथ एक जबरदस्त शुरूआत करे.
'Drive in 2022, Pay in 2023' ऑफर के लिए कंपनी ने KMPL के साथ पार्टनरशिप की है. होंडा कार्स के वाइस प्रेसिडेंट (M&S), कुणाल बहल (Kunal Behl) ने इस पहल के बारे में कहा कि होंडा सिटी और होंडा अमेज खरीदने का अनूठा अवसर है. हमें उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक होंडा परिवार में शामिल होंगे.
होंडा अमेज मैनुअल ट्रांसमिशन और सीवीटी दोनों वर्जन में उपलब्ध है. इसमें 1.2 लीटर आई-वीटेक पेट्रोल इंजन है. यह 1.5 लीटर आई-डीटेक डीजल इंजन में भी उपलब्ध है. मजेदार बात यह है कि अमेज अपने सेगमेंट में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली अकेली कार है. बाजार में इसे मारुति सुजूकी डिजायर, टाटा टिगोर और हुंडई ऑरा से टक्कर मिलती है.
पिछले कुछ साल के दौरान भारतीय कार बाजार में किआ (Kia), एमजी मोटर्स (MG Motors) जैसी नई कंपनियां न सिर्फ उतरी हैं, बल्कि ठीक-ठाक बाजार हिस्सेदारी कब्जाने में सफल रही है. दूसरी ओर टाटा मोटर्स (Tata Motors) और महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra&Mahindra) जैसी घरेलू कार कंपनियों ने एसयूवी सेगमेंट में आए उभार का फायदा उठाकर अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. इसका खामियाजा अन्य कंपनियों को उठाना पड़ा है.
जून का महीना ऑटो मार्केट के लिए काफी बढ़िया रही. कई कंपनियों और कार ब्रांड्स की सेल में इस दौरान जबरदस्त तेजी देखी गई, जैसे सेडान सेगमेंट में Tata Tigor की सेल 358% से भी ज्यादा बढ़ी है, जबकि Maruti की एक कार Best Seller रही है. वहीं सबसे पॉपुलर सेडान Honda City इस मामले में काफी पिछड़ गई. जानें किन गाड़ियों ने बनाई Most Selling Sedan Cars List में जगह...
Sedan Cars With Highest Waiting Period: भारतीय कार बाजार में सेडान कारों की मांग बनी हुई है. इसका अंदाजा इन कारों के लंबे होते वेटिंग पीरियड को देखकर लगाया जा सकता है. सेडान सेगमेंट की कारों के लिए खरीदारों को चार से छह महीने तक का लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.