मैगी मसाला, इंस्टेंट सूप और नूडल्स का एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड है जिसकी शुरुआत 19वीं सदी के अंत में स्विट्जरलैंड में हुई थी. 1947 में नेस्ले ने मैगी कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था (Maggi).
मैगी इंस्टेंट नूडल्स बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, सिंगापुर, मलेशिया, पापुआ न्यू गिनी, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीव और भारत में लोकप्रिय हैं, और इनमें से अधिकांश देशों में इंस्टेंट नूडल्स का पर्याय हैं.
नेस्ले की मलेशिया में 39 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है और जून 2015 में, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रव्यापी बैन से पहले भारत में इसकी 90 फीसदी बाजार हिस्सेदारी थी. बाद में प्रतिबंध हटा लिया गया, लेकिन बाजार हिस्सेदारी घटकर 53 फीसदी रह गई.
मलेशिया और सिंगापुर में मैगी नूडल्स से बने तले हुए नूडल्स को मैगी गोरेंग कहा जाता है. मैगी इंस्टेंट नूडल्स को ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और भारत में 'मैगी 2 मिनट नूडल्स' के रूप में ब्रांड किया जाता है.
भारत में, मैगी मसाला नूडल्स पर एक हरा बिंदु होता है, जिसका अर्थ है कि यह शाकाहारी है. वहीं, मैगी चिकन नूडल्स पर एक लाल त्रिकोण बना होता है, जो दर्शाता है कि वे शाकाहारी नहीं हैं. यह विशेष फॉर्मूलेशन अन्य देशों में उपलब्ध नहीं है.
नेस्ले इंडिया के अधिकारियों की ओर से पेश हुए एडवोकेट एसवी मनोहर ने तर्क दिया कि गाजियाबाद की लैब परीक्षण के समय NABL से मान्यता प्राप्त नहीं थी. FSS अधिनियम की धारा 43 के तहत, केवल NABL मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाएं ही ऐसे परीक्षण कर सकती हैं. गाजियाबाद लैब को 15 दिसंबर 2016 को NABL मान्यता मिली, जबकि नेस्ले के सैंपल का परीक्षण उससे पहले किया गया था, जिससे उसकी वैधता संदिग्ध हो गई.
Maggi Sale In India : नेस्ले की इंडिया यूनिट Nestle India ने अपनी साला रिपोर्ट में बताया है कि कंपनी ने FY2023-24 में इंस्टैंट नूडल्स मैगी की रिकॉर्ड सेल करते हुए इस प्रोडक्ट के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट बन गया है.