आजकल लोग अपने फेवरेट सेलिब्रिटी के पर्सनल लाइफ में क्या हो रहा है, वो जानना चाहते हैं. सेलिब्रिटी कब शादी कर रहे हैं. कब उनका बच्चा होगा. बच्चे का नाम, लड़का है या लड़की. आज से 60-70 साल पहले किसी सेलिब्रिटी ने ये नहीं सोचा था कि उसे अपने बच्चे की जानकारी सार्वजनिक करनी चाहिए. आज सेलिब्रिटी प्रेग्नेंसी एक बड़ा बिजनेस है. करोड़ों रुपयों का व्यापार होता है. ब्रांडिंग, सोशल मीडिया प्रमोशन होता है. आइए जानते हैं कि सेलिब्रिटी प्रेग्नेंसी का यह बाजार कितना बड़ा है...(फोटोःगेटी)
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई ऐसी कंपनियां हैं जो सेलिब्रिटीज को प्रेग्नेंसी के दौरान उनके प्रोड्क्टस की ब्रांडिंग और प्रमोशन के लिए संपर्क करती हैं. उनका सोशल मीडिया हैंडल करने के लिए अलग से कंपनी जुड़ती है. प्रेग्नेंसी का ऐलान करने के लिए भी स्पॉन्सरशिप मिलती है. मेडिकल प्रोड्क्ट्स बनाने वाली एक कंपनी साल 2013 से अब तक 70 से ज्यादा सेलिब्रिटीज और सोशल मीडिया एन्फ्लूएंसर्स के साथ एंडोर्समेंट कर चुकी है. (फोटोःगेटी)
क्या आपको पता है कि इस तरह का व्यापार पिछले कुछ सालों में कब तेजी से फैला? जब सिंगर केलिस रोजर्स (दाएं) और बॉलरूम डांसर करिना स्मर्नऑफ ने अपनी प्रेग्नेंसी का ऐलान ब्रांड प्रमोशन और एंडोर्समेंट के साथ किया. न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार ऐसे स्टार्स की प्रेग्नेंसी के लिए कंपनियां गर्भधारण से लेकर डिलीवरी तक के सभी प्रोडक्ट्स की ब्रांडिंग कराती हैं. इसके लिए सेलिब्रिटीज को अच्छा खासा पेमेंट भी होता है. कुछ सेलिब्रिटीज तो 7 करोड़ रुपए तक की फीस लेते हैं. (फोटोःगेटी)
सेलिब्रिटी ऑड्रिना पैट्रिज ने साल 2015 में ट्विटर पर अपनी प्रेग्नेंसी की खबर अपने फैन्स के साथ शेयर की. इसमें वो एक गर्भ जांच करने वाली कंपनी का ब्रांड एंडोर्समेंट करती नजर आई. उन्होंने अपने ट्विटर पोस्ट में लिखा कि बेबी ऑन द वे और इसे गर्भ जांच करने वाली कंपनी के उत्पाद ने कन्फर्म किया है. पैट्रिज ने बाद में कहा कि इसमें छिपाने वाली कोई बात नहीं है. लोगों को पता चलना चाहिए कि आप कब प्रेग्नेंट हैं. आप मां बनने वाली हैं. ये दुनिया की बड़ी खुशी है. (फोटोःगेटी)
साल 2019 में ब्रिटिश मॉडल इस्करा लॉरेंस ने भी अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर की थी. उन्हें भी एक गर्भ जांच करने वाली कंपनी ने पैसे दिए थे. जिसमें 20 हजार डॉलर्स यानी 14.59 लाख रुपए दान कर दिए थे, ताकि उन लोगों को मेडिकल सपोर्ट मिल सके जिन्हें गर्भधारण में किसी तरह की दिक्कत आ रही है. इस्करा लॉरेंस ने कहा था कि इसके लिए काफी पीआर, ब्रांड एंडोर्समेंट और जागरूकता अभियान भी चलाया गया था. (फोटोःगेटी)
Socialyte नाम की एक ब्रोकर कंपनी है जो सेलिब्रिटीज की प्रेग्नेंसी के एंडोर्समेंट का बिजनेस करती है. इस कंपनी की वाइस प्रेसीडेंट साराह बॉयड ने कहा कि सेलिब्रिटी प्रेग्नेंसी का बिजनेस बहुत बड़ा है. इन सेलिब्रिटीज की फीस उनके फेम और समय के मुताबिक तय किया जाता है. कई बार सेलिब्रिटीज खुद पेमेंट करते हैं इन चीजों के लिए. साराह ने कहा कि अगर फेमस सेलिब्रिटी काइली जेनर अगर कभी प्रेग्नेंसी के एंडोर्समेंट के लिए 1 मिलियन डॉलर्स यानी 7.29 करोड़ रुपए तक की मांग कर सकती है. (फोटोःगेटी)
ड्रेक यूनिवर्सिटी में लॉ, पॉलिटिक्स और सोसाइटी की प्रोफेसर रिनी क्रेमर कहती हैं कि ब्रांड पार्टनरशिप आजकल मातृत्व को बढ़ावा देती हैं. हालांकि इसे पैसे से जोड़कर देखा जाता है लेकिन इसमें कुछ भी गलत नहीं है. इस तरह के पार्टनरशिप में सेलिब्रिटीज आम महिलाओं को बताती हैं कि गर्भधारण के समय कैसे रहा जाए. गर्भ जांच के लिए कौन सी कंपनी का उत्पाद अच्छा है. कौन से डायपर्स ठीक हैं. ये एक तरह का जागरूकता अभियान भी है. (फोटोःगेटी)
निकोल पोलिज्जी यानी स्नूकी के नाम से फेमस सेलिब्रिटी टीवी स्टार ने भी साल 2012 में पीपुल मैगजीन के कवर के लिए अपनी प्रेग्नेंसी की फोटो प्रकाशित कराई थी. स्नूकी ने कहा कि उस समय ये बड़ी डील थी. लोग जानना चाहते हैं मैंने उनकी इच्छा पूरी कर दी. (फोटोःगेटी)
इसी तरह हॉलीवुड एक्ट्रेस डैनिएल ब्रुक्स ने भी अपने गर्भधारण को ब्रैंड पार्टनरशिप में बदला था. इन्होंने भी गर्भधारण जांच करने वाले उत्पाद बनाने वाली एक कंपनी के साथ डील की थी. इसके लिए डैनिएन ने कहा था कि ये मैंने अपने परिवार की बेहतरी के लिए किया था. अपने परिवार के लिए जिसे जो अच्छा लगता है वही करता है. इसमें कुछ भी गलत नहीं है. (फोटोःगेटी)