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166 नंबर डायल कर पूछें 'राशन', 'बिजली' का हाल

लोगों को राशन कार्ड, बिजली कनेक्शन या कुछ अन्य सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन की स्थिति जानने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाने की झंझट खत्म होने वाला है. जल्दी ही आम जनता को 166 नंबर की फोन डायल सुविधा दी जाने वाली है जिससे वे अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी ले सकेंगे.

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कॉल सेंटर की संकेतात्मक तस्‍वीर
कॉल सेंटर की संकेतात्मक तस्‍वीर

लोगों को राशन कार्ड, बिजली कनेक्शन या कुछ अन्य सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन की स्थिति जानने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाने की झंझट खत्म होने वाला है. जल्दी ही आम जनता को 166 नंबर की फोन डायल सुविधा दी जाने वाली है जिससे वे अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी ले सकेंगे. दिसंबर तक इस स्वचालित टेलीफोन सेवा को शुरू करने का प्रयास है.

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इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी विभाग के संयुक्त सचिव राजेंद्र कुमार ने कहा, ‘हम लगे हैं और 166 नंबर को चालू करने के लिए दूरसंचार आपरेटरों से बातचीत कर रहे हैं.’ रेलवे की पूछताछ सेवा के नंबर की तरह यह आटोमेटेड टेलीफोन सेवा लोगों को सरकारी सेवाएं हासिल करने में सहायता करेगी. लोग अपने आवेदनों की स्थिति जानने और कई अन्य सेवाओं के लिए इसका उपयोग कर सकेंगे.

वर्तमान में, विभाग पांच संख्या वाला फोन नंबर. 51969 का परिचालन कर रहा है. हालांकि इसकी सेवाएं एसएमएस के जरिए सूचना भेजने एवं प्राप्त करने तक ही सीमित हैं. कुमार ने कहा, ‘166 में आईवीआरएस (इंटरऐक्टिव वायस रिस्पांस सिस्टम) सेवा होगी.’

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