scorecardresearch
 

महिला विज्ञापन के लिए करती हैं अपने बदन का इस्तेमाल

डोमिनिक मूल की मार्गरिटा डोमींगेज़ ने अपने बदन को विज्ञापन का मंच बनाकर विज्ञापन की दुनिया में एक अनूठा प्रयोग किया है. उनकी कंपनी ऐसे नायाब विज्ञापन के लिए चर्चा में है. उनके इस प्रयोग में बॉडी पेंटिंग कलाकार फर्नेलो की अहम भूमिका है, जो मार्गरिटा एवं उनकी कंपनी के कर्मचारियों के बदन को आकर्षक विज्ञापनों में तब्दील करते हैं.

Advertisement
X
मार्गरिटा डोमींगेज़
मार्गरिटा डोमींगेज़

डोमिनिक मूल की मार्गरिटा डोमींगेज़ ने अपने बदन को विज्ञापन का मंच बनाकर विज्ञापन की दुनिया में एक अनूठा प्रयोग किया है. उनकी कंपनी ऐसे नायाब विज्ञापन के लिए चर्चा में है.

Advertisement

उनके इस प्रयोग में बॉडी पेंटिंग कलाकार फर्नेलो की अहम भूमिका है, जो मार्गरिटा एवं उनकी कंपनी के कर्मचारियों के बदन को आकर्षक विज्ञापनों में तब्दील करते हैं.

बचपन में अपने माता-पिता के साथ न्यूयार्क आकर बसने वाली मार्गरिटा कहती हैं, ‘लोगों को यह पसंद है, क्योंकि इसमें नयापन है. लोग मेरे और मेरी कंपनी के लिए काम करने वाले पेशेवरों के विज्ञापनयुक्त बदन की तस्वीर लेते हैं और उन्हें नेट पर भी डालते हैं. इससे प्रचार का रेंज बढ़ जाता है. किसी उत्पाद को प्रोमोट करने का यह बेहतर आयडिया है.’

वे खुद को फिट रखने के लिए रोजाना जिम जाती हैं, ताकि उनके बदन पर अंकित किया जाने वाला विज्ञापन बेढब न लगे. वे कहती हैं कि उनके ग्राहकों की नजर में उनकी यह युक्ति विज्ञापन की कलात्मक अभिव्यक्ति है. पियानोवादक रहीं मार्गरिटा को इसकी प्रेरणा न्यूयार्क में आयोजित एक चैरिटी कार्यक्रम में भागीदारी के दौरान मिली, जहां उनकी मुलाकात फर्नेलो से हुई.

Advertisement

वे कहती हैं, ‘मैंने महसूस किया कि इस कार्यक्रम में ऐसे मॉडलों में लोगों ने खास रुचि दिखाई जिनके शरीर रंगे हुए थे. मैंने सोचा कि क्यों न इस प्रयोग को विज्ञापन में भी दोहराया जाए.

एक दूसरे कार्यक्रम में मैंने फर्नेलो की मॉडल के तौर पर भाग लिया, जहां मेरे बदन पर उन्होंने पेंटिंग की थी. बाद में मैंने ही फर्नेलो को सुझाव दिया कि क्यों न इस प्रयोग को विज्ञापन में भी आजमाया जाए. इस तरह हमारी कंपनी का जन्म हुआ.’

पिछले दो सालों में इस कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 20 हो गई है. ये कर्मचारी महीने में औसतन तीन विज्ञापन आयोजन करते हैं और 300 से 2000 डालर तक की कमाई करते हैं.

हाल ही में न्यूयार्क निक्स क्लब के खिलाड़ी इमैन शंपर्ट के 22वें जन्मदिन के मौके पर कंपनी के कर्मचारियों को उनकी टीम की टी-शर्ट के रंग में पेंट कर उन्हें प्रदर्शित किया गया. इस पर इमैन का खिलाड़ी नंबर, नाम, लोगो आदि भी दर्ज किए गए थे.

मार्गरिटा कहती हैं कि उनकी इन गतिविधियों में ब्रांड विज्ञापन से लेकर तमाम ऐसी विज्ञापन गतिविधियां शामिल हैं, जिसका माध्यम इंसानी जिस्म बन सकता है.

Advertisement
Advertisement