देश में मोबाइल विज्ञापन बाजार का आकार अगले पांच सालों में 10 गुणा बढ़ जाएगा. अभी यह बाजार 60 करोड़ रुपये का है. देश में अभी 88.1 करोड़ लोगों के पास मोबाइल है.
मोबाइल विज्ञापन कम्पनी 'ब्लीक' के सह संस्थापक और फिनलैंड निवासी एंटी ओर्लिग ने कहा, ‘देश में मोबाइल विज्ञापन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. मेरा अनुमान है कि यह बाजार अगले पांच सालों में बढ़कर 10 गुणा हो जाएगा.’
ओर्लिंग हालांकि ब्लीक से हट रहे हैं, लेकिन उनका भारत से जुड़े रहने का इरादा है. ब्लीक के माध्यम से उन्होंने अब तक 40 मोबाइल विज्ञापन अभियान चलाए हैं और करीब 10 लाख लोगों ने यह सेवा अपने मोबाइल पर स्वीकार की है.
उन्होंने कहा कि उनका भारत से जुड़े रहने का इरादा है, क्योंकि बाजार यहीं है. साथ ही उन्होंने बताया, ‘भारत काफी मजेदार बाजार है और यह मोबाइल विज्ञापन बाजार को एक वैश्विक बाजार बना सकता है.’
आमतौर पर लोगों को कम्पनियों के विज्ञापन संदेश मिलने से परेशानी होती है लेकिन मोबाइल विज्ञापन सेवा के अंतर्गत उपभोक्ता स्वयं अपने मोबाइल पर विज्ञापन सेवा के लिए स्वीकृति देते हैं.
उन्होंने कहा कि दुनिया की 75 फीसदी आबादी के पास मोबाइल फोन है, यानी आप विज्ञापन माध्यम से दुनिया के 75 फीसदी आबादी के साथ संवाद स्थापित कर सकते हैं. आने वाले समय में यह दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बनने वाला है.
उन्होंने कहा कि कई बड़ी कम्पनियों ने मोबाइल विज्ञापन का इस्तेमाल किया है क्योंकि इस विज्ञापन माध्यम में काफी फायदा है.
ओर्लिग ने कहा कि मोबाइल मीडिया कारोबार में एक नया अध्याय खोल रहा है. उन्होंने कहा कि आज चार में से तीन लोगों के पास मोबाइल है और यह संख्या लागातार बढ़ती जा रही है. उन्होंने कहा, ‘मेरा अनुमान है कि हम दुनिया का सबसे बड़ा बाजार तैयार कर लेंगे.’