चीन के पास दुनिया का सबसे बड़ा नया मीडिया बाजार है और देश में इंटरनेट का तेजी से हो रहा प्रसार तथा नए मीडिया अप्लीकेशनों की विशाल रेंज इसकी खासियत है.
समाचार एजेंसी सिन्हुआ द्वारा बुधवार को प्रकाशित एक औद्योगिक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने उन क्षेत्रों के विकास को आगे बढ़ाने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है, जो नए मीडिया के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. 'रिपोर्ट ऑन चाइनाज राइजिंग न्यू मीडिया' के मुताबिक इनमें मोबाइल टेलीकम्युनिकेशंस और सूचना प्रौद्योगिकी भी शामिल है.
चाइना इंटरनेट नेटवर्क इनफॉर्मेशन सेंटर के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल के आखिर तक बीजिंग की ऑनलाइन जनसंख्या बढ़कर 56.4 करोड़ हो गई है, जिसमें मोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़कर 42 करोड़ हो गई है. चीन में इंटरनेट का प्रसार 42 फीसदी से अधिक हो गया है और रिपोर्ट के मुताबिक यह जल्द ही 60 करोड़ को पार कर जाएगा.
रिपोर्ट में नए मीडिया के बढ़ते प्रसार के उदाहरण के तौर पर वीचैट का हवाला दिया गया है, जो एक इंस्टैंट वॉयस मैसेजिंग अप्लीकेशन है. सिर्फ दो सालों में इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या 30 करोड़ हो गई.