अक्सर ही हम ऐसी ख़बरों से दो चार होते हैं जिनमें जनता, कैब ड्राइवर के बुरे बर्ताव का सामना करती है. ऐसे मामलों में सबसे दुखद ये रहता है कि. लगातार मिलती शिकायतों के बावजूद सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां जैसे ओला, उबर या रैपिडो का इन्हें बार बार नजरअंदाज करना. या फिर वही जवाब देना जिसे ये खानापूर्ति के नाम पर हर दूसरे कस्टमर संग साझा करती हैं. सवाल होगा कि अचानक ये बातें क्यों? वजह है आईटी हब बेंगलुरु. जहां गूगल के एक कर्मचारी के साथ जो उबर के कैब ड्राइवर ने किया वो कई मायनों में हैरान करने वाला है.
गूगल के एक कर्मचारी ने बेंगलुरु में अपने 'पहले बुरे अनुभव' का जिक्र करते हुए दावा किया कि एक उबर ड्राइवर ने उसके साथ 'दुर्व्यवहार' किया, साथ ही उसने उसे 'कार से बाहर निकलने' के लिए भी कहा.
माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट एक्स पर स्ट्राइवर नाम के यूजर ने उबर में यात्रा के दौरान अपने बुरे अनुभवों को साझा किया. जिसके फौरन बाद उबर की ओर से प्रतिक्रिया आई है.
स्ट्राइवर के बायो के अनुसार वो Google इंजीनियर है. अपनी पोस्ट में उसने बताया कि वो अपने दोस्त के साथ उबर कैब में यात्रा कर रहा था और उसे 'सिरदर्द' हो गया क्योंकि शुरुआत के आधे घंटे ड्राइवर ने लगातार अपने फ़ोन के लाउडस्पीकर पर बात की. Google कर्मचारी ने दावा किया कि उन्होंने ड्राइवर को इयरफ़ोन का उपयोग करने की सलाह दी जिससे कैब ड्राइवर आहत हो गया और उनके साथ 'दुर्व्यवहार' किया.
First bad experience in Bangalore.
— Striver (@striver_79) March 16, 2024
Booked this Uber @Uber_India the estimated journey time was 1.5 hours. For the first 30 minutes, the driver constantly kept talking over his phone on a loudspeaker.
I and my friend, got some headache after a while, and asked him politely to… pic.twitter.com/Gf2DKyNNHK
कैब की नंबर प्लेट वाली फोटो के साथ, स्ट्राइवर ने अपने पोस्ट में कहा, 'इस उबर @Uber_India को बुक किया, यात्रा का अनुमानित समय 1.5 घंटे था. पहले 30 मिनट तक ड्राइवर लगातार अपने फोन पर लाउडस्पीकर पर बात करता रहा जिससे मुझे और मेरे दोस्त के सिर में दर्द हुआ, हमने उससे विनम्रतापूर्वक हेडफ़ोन का इस्तेमाल करने या फिर बाद में बात करने के लिए कहा. जरा सोचिये आगे क्या हुआ?”
पोस्ट में स्ट्राइवर ने कहा कि, 'हमारे साथ दुर्व्यवहार किया गया और हमें कार से बाहर निकलने के लिए कहा गया. साथ ही ड्राइवर ने ये भी कहा कि वो उन लोगों के साथ यात्रा करने में सहज नहीं है.
उबर ने भी इस मामले को 'गंभीरता' से लिया और कहा कि, 'ऐसा व्यवहार अस्वीकार्य है,' और इसके बाद उबर ने यात्री से उसके यात्रा के विवरण को साझा करने का आग्रह किया.
Hey, if there is a specific trip that you would like us to look into. Kindly share the date and time of the trip along with your registered contact details via Direct message. Our team will look into it. https://t.co/1WqzzOmdKe
— Uber India Support (@UberIN_Support) March 16, 2024
एक्स पर उबर के रिप्लाई के के बाद, स्ट्राइवर ने एक नई पोस्ट साझा की जिसमें उन्होंने कहा, “संपर्क करने और कार्रवाई का वादा करने के लिए @UberIN_Support को धन्यवाद. मुझे यकीन नहीं है कि आपको कार्रवाई करने में कितना समय लगेगा, लेकिन ख़ुशी है कि आपने बॉट संदेश भेजने के बजाय ग्राहकों को कॉल करने और उनकी समस्याएं सुनने के लिए कुछ समय निकाला.
उन्होंने दो सुझाव भी साझा किए जिन्हें उन्होंने उबर को पेश करने की सलाह दी. एक अन्य यूजर ने जो कुछ भी बताया वो भी कम हैरान करने वाला नहीं था.
Thanks @UberIN_Support for reaching out, and promising action.
— Striver (@striver_79) March 17, 2024
I am not sure how long will it take for you to take action, but glad that you did take some time out to call and listen to customer problems, instead of sending bot messages.
How about introducing two new… https://t.co/UYO5K8BTnW
यूजर के मुताबिक, 'यह कुछ भी नहीं है! मेरा कैब ड्राइवर वास्तव में थका हुआ था और फिर भी उसने बेंगलुरु एयरपोर्ट से लगभग 1:30 बजे की यात्रा स्वीकार की. यात्रा के 10 मिनट बाद, मुझे एहसास हुआ कि उसे नींद आ रही है और मैंने उससे संगीत चालू करने के लिए कहा, शायद उसे बेहतर महसूस हो. 5 मिनट बाद, उसने मुझसे गाड़ी चलाने के लिए कहा क्योंकि वह गाड़ी नहीं चला सकता था.'
क्योंकि एक्स पर उबर से सम्बन्धित शिकायतों की झड़ी लगी थी इसलिए एक यूजर ने उबर की ड्राइवरों की भर्ती की नीति पर भी सवाल उठाया. 'मेरे साथ ऐसा कई बार हुआ. मैं नहीं जानता कि उबर अपने ड्राइवरों की भर्ती कैसे करता है. हम ही हैं जो भुगतान कर रहे हैं और ड्राइवर गैर-पेशेवर और गैर-जिम्मेदार होते हैं. वहीं उन्होंने ये भी कहा कि उबर भर्ती टीम @Uber_Support को शर्म आनी चाहिए.
इस बार उबर भी शिकायतों के प्रति गंभीर नजर आ रहा है. बताते चलें कि उबर ने वायरल पोस्ट पर लगभग हर शिकायत का जवाब दिया और आश्वासन दिया कि उनकी टीम आगे की कार्रवाई के लिए उन तमाम लोगों से संपर्क करेगी.