फ्लाइट से कहीं जाना किसे नहीं पसंद. देश दुनिया के तमाम लोग, फ्लाइट से यात्रा ही इसलिए करते हैं क्योंकि इससे टाइम तो बचता ही है. साथ ही कम्फर्ट भी मिलता है. अब सवाल ये है कि क्या ये सुख हर इंसान की किस्मत में है? जवाब हमें तब नहीं में मिलता है. जब हम सागरिका पटनायक नाम की एक महिला का रुख करते हैं. पुणे से नागपुर की यात्रा के दौरान जो कुछ भी सागरिका के साथ फ्लाइट में हुआ वो हैरान करने वाला है.
दरअसल इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई-6798 में सवार सागरिका पटनायक उस समय सकते में आ गयीं. जब उन्होंने देखा कि जो सीट उन्हें एयरलाइन की तरफ से अलॉट हुई, उस निर्धारित सीट यानी 10ए का कुशन गायब है. खबर टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से है.
टीओआई से बात करते हुए सागरिका के पति सुब्रत पटनायक ने बताया कि उनकी पत्नी शुरू में सीट कुशन गायब होने से हैरान रह गईं और उन्होंने उसे इधर-उधर खोजा. सुब्रत के अनुसार उन्होंने केबिन क्रू को स्थिति के बारे में सूचित किया, लेकिन क्योंकि उस वक़्त बोर्डिंग प्रक्रिया चल रही थी, सागरिका को खड़ा रहना पड़ा जिससे अन्य यात्रियों को भी असुविधा हुई.
विवाद न हो इसलिए क्रू के एक सदस्य ने दूसरी सीट से अतिरिक्त कुशन लाकर समस्या का समाधान किया. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, सुब्रत ने एयरलाइन के प्रति अपना असंतोष व्यक्त किया, सवाल उठाया कि कुशन आसानी से कैसे गायब हो सकता है. वहीं उन्होंने अपनी पोस्ट में ये भी कहा कि उन्हें इंडिगो से ऐसी लापरवाही की उम्मीद नहीं थी.
#Indigo !! #Flight 6E 6798 !! Seat no 10A ! Pune to Nagpur!!! Today’s status … Best way to increase profit 😢😢…Pathetic … pic.twitter.com/tcXHOT6Dr5
— Subrat Patnaik (@Subu_0212) November 25, 2023
X पर सुब्रत पटनायक द्वारा की गयी इस पोस्ट पर रिएक्शंस की बाढ़ आ गयी जिसे इंडिगो ने भी गंभीरता से लिया. सुब्रत को इंडिगो से जवाब तो मिला लेकिन जैसा इंडिगो का रवैया रहा जवाब संतोषजनक नहीं था.
Hi, that's certainly not good to see. At times, the seat cushion gets adrift from its Velcro. The same can be repositioned with the help of our crew. Further, your feedback will be shared with the concerned team for review. Hope to serve you better in the future. ~Enna
— IndiGo (@IndiGo6E) November 25, 2023
जवाब देते हुए इंडिगो ने लिखा कि, नमस्कार, यह निश्चित रूप से देखने में अच्छा नहीं है. कभी-कभी, सीट कुशन अपने वेल्क्रो से अलग हो जाता है. इसे हमारे चालक दल की मदद से पुनः स्थापित किया जा सकता है. इसके अलावा, आपकी प्रतिक्रिया समीक्षा के लिए संबंधित टीम के साथ साझा की जाएगी. आशा है कि भविष्य में आपकी बेहतर सेवा की जाएगी.
इसके अलावा सुब्रत ने फ्लाइट से पहले सफाई और निरीक्षण प्रक्रियाओं पर भी सवाल उठाए और बताया कि सफाई कर्मचारी और केबिन क्रू दोनों ही बोर्डिंग से पहले गायब कुशन को नोटिस करने में विफल रहे. बहरहाल, जैसा कि हम बता चुके हैं. मामले को X पर यूजर्स द्वारा बहुत गंभीरता से लिया जा रहा है. यूजर्स एक सुर में कह रहे हैं कि जब एयरलाइन्स यात्रियों से इतना मोटा पैसा लेती हैं तो उन्हें पर्याप्त सुविधाएं मिलनी चाहिए.