कई बार घर में फोन और बिजली के बिल थोड़ा अधिक आ जाए तो हम खर्चों पर कंट्रोल करने लगते हैं. ऐसा इसलिए ताकि हमारा बजट न बिगड़ जाए. लेकिन अमेरिका के फ्लोरिडा की एक महिला सेलिना के पास जब उसके फोन बिल आया तो मानो उसके पांव के नीचे से जमीन ही खिसक गई.
महिला के पास आया 1.65 करोड़ रुपये का फोन बिल
दरअसल, ये बिल $201,000 (यानी 1.65 करोड़ रुपये) का था. सेलिना अपना फोन बिल अपने दो भाइयों के साथ साझा करती थी जो दिव्यांग थे और मैसेज और डेटा कम्युनिकेशन पर निर्भर थे. लेकिन इसके बावजूद आमतौर पर उनका फोन बिल अधिक से अधिक £130 (13,715.14 रुपये) तक आता था. ऐसे में सेलिना को भरोसा था कि बिल गलत ही है.
'फोन का बिल बिल्कुल सही है'
सेलिना ने बिल सही करवाने के लिए अपने सेवा प्रदाता टी-मोबाइल को फोन किया. दूसरी ओर, टी-मोबाइल ने तर्क दिया कि बिल सही है. सेलिना के इस दावे के बावजूद कि जब उनका बिल 200,000 डॉलर (1.62 करोड़ रुपये) से अधिक हो गया तो कंपनी उन्हें सूचित करने में विफल रही, टी-मोबाइल ने उन्हें नजरअंदाज कर दिया.
बिल घटाया और चुकाने को मिला 6 माह का समय
सेलिना को तब राहत मिली जब मियामी टीवी स्टेशन डब्लूएसवीएन-टीवी ने उनकी तरफ से हस्तक्षेप किया. इसके बाद फोन कंपनी बिल घटाकर 2,500 डॉलर (2.05 लाख रुपये) करने और उन्हें भुगतान करने के लिए छह महीने का समय देने पर सहमत हुई.
कैसे आया इतना अधिक बिल?
लेकिन सवाल था कि इतना अधिक बिल अगर सही था तो ये आया कैसे? दरअसल जब सेलिना के दोनों भाई एक सप्ताह के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से कनाडा आए तो उनसे फॉरेन सर्विस और उनके द्वारा उपभोग किए गए विशाल डेटा दोनों के लिए शुल्क लिया गया. डेली स्टार के मुताबिक, महिला ने विदेशी उपयोग के संबंध में शर्तों और प्रतिबंधों को नहीं पढ़ा था.
2,000 से अधिक टेक्स्ट और वीडियो डाउनलोड
सूत्रों के मुताबिक, उनके भाईयों ने 2,000 से अधिक टेक्स्ट और डाउनलोड किए गए वीडियो भेजे थे, जिसमें अकेले डेटा शुल्क में £15,000 (15.83 लाख रुपये) से अधिक की लागत आई. ऐसे में जब सेलिना का फोन बिल आया तो उसके होश ही उड़ गए.