घर या दफ्तर में बैठे-बैठे इंटरनेट के जरिये खरीदारी का विदेशी ‘स्टाइल’ अब भारतीयों को भी रास आने लगा है. देश में इंटरनेट शॉपिंग का अभी शिशु काल में है, पर ‘डिस्काउंट’ की उंगली पकड़ कर अब पांव पर चलने लगी है.
इस बाजार को जानने वालों का अनुमान है कि फिलहाल देश में इंटरनेट शापिंग का बाजार 15 करोड़ डालर का है, जिसके 2014 तक एक अरब डालर के पार जाने का अनुमान है.
ऑनलाइन शापिंग पोर्टल ट्रैड्स चलाने वाली इबिबो वेब प्राइवेट लि. के अध्यक्ष (ई-कामर्स) राहुल सेठी कहते हैं कि बेशक आज घर बैठे-बैठे खरीददारी के कई रास्ते चलन में हैं, पर भविष्य का दौर इंटरनेट शॉपिंग का है. दुकान में शॉपिंग परिसर में जाए बिना खरीदारी यानी ऑफ रिटेल शॉपिंग की बात की जाए, तो यह बाजार 1.2 अरब डालर का है. इसमें सबसे अधिक 70 फीसद की हिस्सेदारी टीवी शापिंग की है.
सेठी ने कहा कि घर से ही खरीदारी में अभी टीवी शॉपिंग ज्यादा लोकप्रिय है, पर जिस तेजी से देश में इंटरनेट तथा ब्रॉडबैंड का विस्तार हो रहा है और 3जी टेलीफोनी सेवा शुरू हो चुकी है उसके मद्देनजर यह बाजार 2014 तक एक अरब डालर के आंकड़े को पार कर जाएगा.{mospagebreak}
उन्होंने कहा, ‘लोगों के बीच अभी टीवी शापिंग ज्यादा लोकप्रिय है. इसकी वजह यह है कि टेलीविजन की पहुंच काफी व्यापक है, पर इस माध्यम की सीमाएं हैं. ग्राहकों को वहीं उत्पाद लेना पड़ता है, जो उन्हें स्क्रीन पर दिखाया जाता है, पर इंटरनेट शापिंग में कोई भी व्यक्ति एक साथ सैकड़ों उत्पादों में से चयन कर सकता है.’
इंटरनेट के जरिये मोबाइल फोन से लेकर एलसीडी टीवी, होम थियेटर सिस्टम, डिजिटल कैमरा, कैमकार्डर, हैंडीकैम से लेकर गेमिंग कंसोल और कारें तक बेची जा रही हैं. तमाम ब्रांडों के परिधान, बैग, परफ्यूम से लेकर स्टाइलिश घड़ियां भी इंटरनेट के जरिये खरीदी जा सकती हैं. साथ ही पुस्तकें भी आज ऑनलाइन खूब बिक रही हैं.
शापिंग पोर्टल फ्लिपकार्ट.काम के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सचिन बंसल कहते हैं कि ऑनलाइन शापिंग का बाजार तेजी से फल-फूल रहा है. उनका मानना है कि अगले कुछ साल तक यह बाजार सालाना 40 से 50 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा.
विशेषज्ञों का कहना है कि इंटरनेट खरीदारी की लोकप्रियता की वजह डिस्काउंट भी है. शॉपिंग पोर्टलों द्वारा विभिन्न उत्पादों पर 10 से 60-70 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है. रिटेलर को अपने उत्पाद बेचने के लिए स्टोर की जरूरत नहीं होती. ऑनलाइन शॉपिंग में उसके और भी रोजाना के खर्चे बचते हैं. इसी लाभ को ग्राहकों तक डिस्काउंट के रूप में पहुंचाया जाता है.{mospagebreak}
बंसल ने कहा, ‘किसी रिटेल आउटलेट पर आने जाने में होने वाली परेशानी, ट्रैफिक व पार्किंग की समस्या, मनपसंद उत्पाद को चुनने में दिक्कत, उत्पादांे की तुलना में कठिनाई, इंटरनेट पर बेहतर सूचना से इंटरनेट के जरिये खरीदारी लोकप्रिय हो रही है.’ इबिबो के सेठी ने कहा कि हम अपने ग्राहकों को मोबाइल हैंडसेट पर 10 से 12 प्रतिशत, किताबों पर 30 प्रतिशत, कैमरे पर 30 से 40 प्रतिशत और परफ्यूम आदि पर तो 70 प्रतिशत तक डिस्काउंट की पेशकश कर रहे हैं.
बंसल ने कहा कि ऑनलाइन शापिंग के लोकप्रिय होने के बीच डिस्काउंट एक वजह है, पर सिर्फ यही मुख्य वजह नहीं है.उन्होंने कहा कि आज लोगों को समय की बचत करने की फिक्र है.
इंटरनेट शापिंग सेवा देने वालों का कहना है कि आर्डर मिलने के तीन चार दिन में माल ग्राहक तक पहुंच जाता है. माल पसंद नहीं आने पर ग्राहकों को 15 दिन के भीतर उसे लौटाने की भी सुविधा दी जाती है.