{mosimage}सम्मानीय देवियो और सज्जनो! अब कृपया संभल जाइए. झटका देने वाला टीवी अपने यहां पांव जमा चुका है. स्टार प्लस के दुस्साहसी शो सच का सामना में दादा की उम्र के अभिनेता वेश्याओं के साथ अपने संबंध की बात कबूल चुके हैं. सोनी के बेबाक कार्यक्रम इस जंगल से मुझे बचाओ में छोटी-मोटी सेलेब्रिटीज खूब भीग रही हैं. और, राखी सावंत से जो लोग शादी का प्रस्ताव रख रहे हैं उनसे वे कह रही हैं कि वे कुछ 'ठंडे' हैं.
दुल्हनें खरीदने की कहानी भी हिट
.जी टीवी के अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो में एक बिहारी परिवार में लड़का पाने के लिए दुलहनें खरीदी जाती हैं. नए चैनल कलर्स के बालिका वधू कार्यक्रम में लड़कियों को डरा-धमका कर सिर पर पल्ला रखने को कहा जाता है, तो स्टार प्लस के नए शो मितवा...फूल कमल के में एक गांव में तब खलबली मच जाती है जब ऊंची जाति की एक लड़की नीची जाति के लड़के के प्रेम में पड़ जाती है.
90 फीसदी घरों में एक टीवी सेट
क्या ये सब चीजें आपको चौंकातीं नहीं? तो जिस देश कें 90 फीसदी घरों में एक टीवी सेट है, उसके लिए एक और खबर! राहुल महाजन एनडीटीवी इमेजिन पर अपने लिए आदर्श पत्नी की तलाश करेंगे. स्टार प्लस पर, परफेक्ट ब्राइड के भारतीय संस्करण में अपनी मां के साथ आए 10 युवक पांच लड़कियों में से दुलहन चुनेंगे. कलर्स टीवी पर कुछ हकीकत कुछ फसाना वाले कार्यक्रम 100 परसेंट लुच्चा के हर एपिसोड में चार मैचों में 13 डब्लूडब्लूई पहलवानों का सामना भारतीय पहलवानों से होगा. डिस्कवरी के ट्रैवल ऐंड लिविंग में छह कड़ियों वाली सीरीज की खातिर शाहरुख खान कैमरे को अपने साथ रहने की इजाजत देंगे.
विरोधाभासों के साथ जीने की तैयारी
जाहिर है, भारत उन टीवी धारावाहिकों के विरोधाभासों के साथ जीने की तैयारी कर रहा है जो रूढ़िवाद को महिमामंडित करते हैं और उन रियलिटी शो के साथ भी, जो रूढ़ियों को ठेंगा दिखा रहे हैं कि या फिर जैसाकि समाजविज्ञानी शिल्पा फड़के कहती हैं, समाज को जो स्वीकार्य हो उसका दायरा बढ़ाने का प्रयास बेचैनी पैदा कर रहा है, जो एक साथ भूमंडलीय और भारतीय होने की कोशिश में किए जाने वाले समझौते की देन है.{mospagebreak}
तंद्रा से जाग चुके हैं दर्शक
{mosimage}बहरहाल, क्योंकि सास भी कभी बहू थी और उस तरह के दूसरे धारावाहिकों ने आठ साल तक जो तंद्रालु वातावरण बनाया था, दर्शक उससे जाग चुके हैं. और चैनलों ने इस अवसर को भांप लिया है. हर बुधवार को जब आने वाले हफ्ते के लिए टेलीविजन ऑडिएंस मेजरमेंट रेटिंग्स जारी की जाती हैं तो भारत के तेजी से बढ़ते जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स (जीईसी) में समीक्षाओं का दौर चल पड़ता है. यह छीना-झपटी 1.13 करोड़ हिंदीभाषी दर्शकों के दिलो-दिमाग पर कब्जा करने के लिए है, जो टीवी के ब्रह्मांड का सबसे बड़ा हिस्सा हैं. फिलहाल टीवी का ब्रह्मांड 24,000 करोड़ रु. का है, जिसमें ग्राहकी राजस्व भी शामिल है. पिछले 18 महीनों में चार हिंदी जीईसी शुरू हुए हैं. केबल ऑपरेटरों की कैरेज फीस के रूप में 100 करोड़ रु. खर्च कर चुका कलर्स तेजी से आगे बढ़ा है.
संभलने की कोशिश में चैनल
एनडीटीवी इमेजिन खुद को संभालने की कोशिश कर रहा है, तो 9 एक्स और रियल जम नहीं पा रहे. टर्नर-मिडिटेक संयुक्त उद्यम, रियल को खराब वितरण व्यवस्था की वजह से नुक्सान उठाना पड़ा. नए कार्यक्रम रोक दिए गए हैं, यहां तक कि 9 एक्स ने भी अपना टाइम स्लॉट आधे घंटे के लिए 1-2 लाख रु. में बेच दिया है. लेकिन असली हलचल शिखर पर ही हो रही है. पिछले दो महीनों में तीन चैनल और चार कार्यक्रम नंबर 1 पर रहे. कलर्स का बालिका वधू, स्टार प्लस का विदाई और ये रिश्ता क्या कहलाता है..., तो .जी टीवी का अगले जनम... शीर्ष पर रहे. यानी चैनल के प्रति निष्ठा के दिन गए और कार्यक्रम की गुणवत्ता पसंद की कसौटी बन गई है. मिडिटेक के नीरत अल्वा कहते हैं, यह स्नैकिंग (अल्पाहार) नया मनोरंजक आहार बन गया है. सो, हैरत नहीं कि हर चैनल बेचैनी से अगली सनसनी का इंतजार कर रहा है.
डावांडोल व्यवस्था में मनोरंजन
और यह भी हैरत की बात नहीं कि ऐसे समय जब भारत पर अमेरिका के हाथों बिक जाने के आरोप लग रहे हैं और व्यवस्था डांवाडोल बनी हुई है, बालिका वधू और सच का सामना जैसे शो के विषय हमारे सांसदों की परेशानी का सबब बने हुए हैं. दोनों शो नितांत विपरीत कलेवर वाले हैं. पहले कार्यक्रम ने कलर्स को सिर्फ नौ महीने बाद ही शीर्ष पर पहुंचाया, तो दूसरे कार्यक्रम की शुरुआत ही 4.3 की उसकी औसत रेटिंग से हुई. इस तरह यह लोगों के अंतरंग क्षणों के सार्वजनिक प्रदर्शन का जश्न बन गया है. प्रस्तोता राजीव खंडेलवाल मार्केटिंग एक्जिक्यूटिव एल्विन डि'सूजा से पूछते हैं, ''पत्नी के साथ अंतरंग क्षणों में क्या कभी आपने दूसरी औरत के बारे में सोचा?'' तो उन्हें जवाब मिलता है, ''हां.'' खंडेलवाल घरेलू-सी दिखती स्मिता मथै से पूछते हैं, ''क्या अपने पति की हत्या का विचार आपके मन में आया?'' तो उनका जवाब भी हां होता है.
उत्सुकता जगाने की कोशिश
सच का सामना उत्सुकता जगाने वाला अकेला मामला नहीं है. यह तो भारतीय टेलीविजन के नियमों का ही पालन कर रहा है. यदि आप उन्हें पछाड़ नहीं सकते तो उन्हें स्तब्ध कर दीजिए. एनडीटीवी इमेजिन पर थोड़ा शोषण, थोड़ा सशक्तिकरण पेश करने वाले कार्यक्रम राखी का स्वयंवर की शुरुआत ही 4.1 रेटिंग से हुई थी, जबकि सोनी के इस जंगल से मुझे बचाओ 3.13 की टीआरपी के साथ चल रहा है, इस तरह टीवी की त्यागमयी बहू और बेटियों के चेहरे से घूंघट उठ चुका है.{mospagebreak}
गोपनीयता पर दर्शकों की आंखें
दर्शकों की आंखें और टीआरपी बेबाक टिप्पणियों, बेडरूम की गोपनीयता, दुस्साहसी कारनामों पर टिक गई हैं. इसके बीज बहुत पहले ही पड़ चुके थे {mosimage}जब क्योंकि सास... में तुलसी ने अपने बेटे को मार डाला था. कसौटी जिंदगी की में अनुराग बसु ने कई शादियां कीं, तो सात फेरे की सलोनी को शादी के बाद पति की पहली शादी के बारे में पता चला. सच का सामना का निर्माण करने वाली बिग सिनर्जी की प्रबंध निदेशक अनिता कौल बसु कहती हैं, ''यह विचित्र बात है कि बलात्कार और बहु-विवाह किस्से-कहानियों में तो स्वीकार्य होते हैं, लेकिन जैसे ही हम असल लोगों की चर्चा करते हैं तो यह स्तब्ध कर देने वाला बन जाता है.'' समाज विज्ञानी संजय श्रीवास्तव कहते हैं कि इसका संबंध हमारी संस्कृति से है, जो व्यक्तिवाद के उभार और बड़े परिवार के वजूद के द्वंद्व में फंसी है. परेशान करने वाली कुछ बातों को अनकहा ही छोड़ दिया जाए तो ठीक रहता है.
आधुनिकता और परंपरा का मेल
आधुनिकता और परंपरा के विरोधाभास में उलझी सावंत इसका उदाहरण हैं- अत्याधुनिक, भौतिकतावादी महिला, जो शादी के परंपरागत बंधन में बंधने को तैयार है, या कहें कि बेताब है. आइटम गर्ल जैसे हेय दृष्टि से देखे जाने वाले पेशे से सम्मानित परिवार की ब बनने का उनका संघर्ष आज की आधुनिक भारतीय नारी की कहानी है, जो अब तक नहीं जानती कि समाज उसकी कामुकता के साथ कैसा व्यवहार करेगा. सो, हैरत की बात नहीं कि ऐसे कार्यक्रमों में अधिकतर विज्ञापन गर्भनिरोधक गोलियों या सुगंधित कंडोमों के होते हैं, दोनों ही गर्भनिरोध का दायित्व पुरुषों पर डाल देते हैं.
बड़बोलेपन के अलावा कुछ नहीं
इसी पाखंड के चलते दर्शक सावंत से जुड़ने लगे, जबकि वहां बड़बोलेपन के अलावा कुछ भी नहीं था. लेकिन जैसे ही इस लड़की ने मामले को थोड़ा चटपटा करने का और प्राइम टाइम पर शादी करने का फैसला किया तो दर्शक सहज हो गए. एनडीटीवी इमेजिन की क्रिएटिव हेड शैलजा केजरीवाल कहती हैं, ''हमने खुद से पूछा कि क्या लोग राखी सावंत को टीवी पर शादी करते देखना पसंद करेंगे? जवाब था, हां.'' नच बलिए के लिए प्रोडक्शन हाउस एसओएल के साथ काम कर चुकीं सावंत ने ही यह विचार सुझाया था. इस शो की शूटिंग उदयपुर के फतेहगढ़ पैलेस में हुई है, जहां 16 भावी दूल्हे मौजूद होंगे. राखी ने 12,000 आवेदनों में से उन्हें चुना है. टीआरपी और बढ़ाने और सनसनी फैलाने के अलावा यह रियलिटी शो एनडीटीवी इमेजिन का उद्धार करने वाला बन गया है. दर्शकों को बांधे रखने के लिए घटनाएं जोड़ दी गई हैं. मसलन, एक उम्मीदवार आर्थर परवेज की यह घोषणा कि वह पहले से विवाहित है; या फिर मनमोहन तिवारी की पूर्व प्रेमिका का विवाद.
18 महीने पहले तक नाटकीयता का अभाव
अभी 18 महीने पहले तक ऐसी नाटकीयता और सनसनी नहीं थी, और स्टार प्लस निर्विवाद रूप से नंबर वन था. लेकिन जुलाई, 2008 में कलर्स ने प्राइम टाइम पर खतरों के खिलाड़ी, बिग बॉस 2 और बालिका वधू जैसे कार्यक्रमों के साथ धमाकेदार शुरुआत की और दर्शकों तथा चैनलों, दोनों को हिला दिया. तब तक बिग बॉस 1 के अलावा रियलिटी आधारित सारी प्रतियोगिताएं सप्ताहांत के लिए ही होती थीं लेकिन कलर्स ने इन्हें पूरे हफ्ते चलने वाले कार्यक्रम बना दिया. कलर्स के सीईओ राजेश कामत का 'हड़बोंग मचाऊ प्रोग्रामिंग' का फॉर्मूला काम कर गया. {mospagebreak}चैनल ने दर्शकों को खींचने की नीति अपनाई. बालिका वधू की सफलता की वजह यह थी कि बाल विवाह को लेकर लोग खासे उत्सुक थे, और ना आना इस देस लाडो ने मादा भ्रूण हत्या के विवाद पर आधारित होने की वजह से दर्शकों को खींचा.
दूसरे चैनल भी चले उसी राह
{mosimage}दूसरे चैनल भी उस राह पर चल पड़े. जी टीवी ने अपने प्राइम टाइम के सारे कार्यक्रम हटा दिए और बालिका की बिक्री विषय पर अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो तथा मानसिक रोग 'ऑटिज्म' जैसे विषय पर आपकी अंतरा लेकर आ गया. यह चैनल अब अपने सबसे पुराने दो कार्यक्रम-घर की लक्ष्मी बेटियां और मायका-को खत्म करने की तैयारी कर रहा है. कलर्स के आने से पहले नंबर तीन पर ठिठका बैठा सोनी नंबर चार और फिर एनडीटीवी इमेजिन के बाद नंबर पांच पर खिसक गया. चैनल ने भास्कर भारती, लेडीज स्पेशल और पालमपुर एक्सप्रेस जैसे नई किस्म के शो से एक नई शुरुआत तो की लेकिन यह प्रयास बहुत कारगर नहीं रहा और और टीआरपी 0.5 से 1 के बीच ही रही.
किसी को लाभ, किसी को हानि
सोनी के दफ्तर-जिसने अरसे तक सीईओ रहे कुणाल दासगुप्ता के जाने के बाद उच्च स्तर पर काफी बदलाव देखा है-में अधिकारी अब फिर अपने घाटे का अनुमान लगा रहे हैं. असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट और मार्केटिंग प्रमुख दानिश खान कहते हैं, ''हम किसी चमत्कार की अपेक्षा तो नहीं कर रहे थे लेकिन हां, हमारी अपेक्षाओं के अनुकूल सब कुछ नहीं हुआ.'' उम्मीद की किरण एक बार फिर रियलिटी शो में ही नजर आई है, जिसमें मिनी सेलेब्रिटीज (छोटे-मोटे कलाकार) को एक निश्चित जगह पर बंद कर दिया जाता है. इस बार यह एक जंगल है, जहां वे अपने अमर्यादित व्यक्तित्व और आचरण दर्शाते हैं.
मलेशिया में 'इस जंगल...' की शूटिंग
इस जंगल से मुझे बचाओ की शूटिंग मलेशिया में हुई है, जहां 13 देशों से 300 सदस्यों वाली टीम तैयार की गई. शो में मार्क राबिन्सन अपनी भद्दी स्वीकोरोक्ति पेश कर चुके हैं कि वे अपनी पूर्व गर्लफ्रेंड प्रीटी जिंटा की ''घटिया जीवन शैली'' और उनके ''फिल्मी दोस्तों'' की वजह से परेशान थे. श्वेता तिवारी ने आंसू का झरना बहाते हुए अपने पूर्व पति राजा चौधरी की बेवफाई के और साथी अभिनेता सेजान खान की संवेदनहीनता के किस्से सुनाए. हालांकि प्राइम टाइम में फिलहाल हकीकत और फसाने की भरमार है.
हर चैनल के पास नई योजना
एक-दूसरे को पछाड़ने के लिए हर चैनल ने भविष्य के लिए एक रियलिटी शो की योजना बना ली है. चैनलों को एहसास है कि दर्शकों को असल कहानियां बहुत भाती हैं, लिहाजा, स्टार प्लस आपकी कचहरी विद किरण बेदी के 26 एपिसोड फिर शाम 8.30 पर ला रहा है, ताकि अधिक से अधिक दर्शक देख सकें. सोनी के एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा ने 2.5 की टीआरपी हासिल कर थोड़ी-सी सफलता पा ली थी. चैनल सिर्फ तीन महीने बाद दूसरा संस्करण ला रहा है जिसमें विकलांग डांसर, आग मुंह में रखने से लेकर अपनी जीभ काटने वाले तमाम तरह के कलाबाज अपने चमत्कार दिखाएंगे.{mospagebreak}
कलर्स कई मामलों में आगे
कलर्स कई मामलों में आगे है. इंडियास गॉट टैलेंट का प्रसारण हो चुका है. इस कार्यक्रम में औरों के साथ रांची का 'क्रॉस ड्रेसर' है जो कथकली करता है, तो डांस से ही आजीविका कमाने वाला एक गठिया रोगी भी. खतरों के खिलाड़ी का दूसरा संस्करण भी जल्द ही शुरू हो जाएगा और अक्षय कुमार हवाई जहाज से कूदते और घड़ियाल से लड़ते दिखेंगे. बिग बॉस 3 भी आने को तैयार है. हालांकि चैनल के अधिकारी मानते हैं कि हाइ प्रोफाइल शो तैयार करना खासा महंगा पड़ता है, लेकिन कमाई भी तगड़ी होती है. यदि किसी बड़े शो के एक एपिसोड पर 5-6 लाख रु. की लागत आती है तो एक रियलिटी शो पर 15-20 लाख रु. खर्च आता है, वह भी तब जब कोई बड़ा सितारा न बुलाया गया हो.
बड़े कलाकार लाने पर ज्यादा लागत
लागत तब और बढ़ जाती है जब अक्षय कुमार या सलमान शो में आएं. तब यह खर्च 1-2 करोड़ रु. तक पहुंच जाता है, जिसमें अभिनेता की फीस भी शामिल है. यदि स्टार प्लस या कलर्स जैसे आला चैनल पर प्राइम टाइम शो में 10 सेकंड के लिए 80,000 से 1 लाख रु. वसूले जाते हैं, तो उन्हीं चैनलों पर रियलिटी शो के लिए 1.5 लाख रु. से लेकर 2 लाख रु. तक मांगे जाते हैं. हालांकि यह दर घटती भी जाती है. सोनी या एनडीटीवी इमेजिन जैसे चैनल को फिक्शन शो के लिए प्रति 10 सेकंड के लिए 60,000 और 70,000 रु. मिलेंगे, तो इन्हीं के रियलिटी शो के लिए 80,000 से 1 लाख रु. तक वसूले जाते हैं. असल में रियलिटी शो कुल जीईसी प्रोग्रामिंग का 20 फीसदी हैं और विज्ञापनदाता भी उनकी पहुंच के चलते उन्हें अच्छा निवेश मानते हैं.
संसद में भी उठा मामला
हालांकि नए कार्यक्रमों ने हमारी नई लोकसभा के सांसदों को हलाकान कर दिया है, पहली बार सरकार ने समझदारी दिखाई है. नई सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी का कहना है कि 480 चैनलों पर नियंत्रण रखने का उनका कोई इरादा नहीं है. स्टेकहोल्डरों के साथ वे तीन बैठक कर चुकी हैं. मंत्रालय की वेबसाइट पर अब वे लंबित प्रसारण विधेयक पर नई बहस की शुरुआत करेंगी. वे कहती हैं, ''स्वतंत्र, स्वायत्त प्रसारण रेगुलेटर बनाने से पहले हमें सभ्य समाज के साथ विचार-विमर्श करने की जरूरत है. यह दूसरा सेंसर बोर्ड नहीं होगा.'' जैसाकि वे बताती हैं, स्वतंत्रता और संवेदनशीलता, सामाजिक मानसिकता के विकास और स्वीकृत परंपराओं के बीच संतुलन स्थापित करने की जरूरत है. यदि यह 'सच का सामना' नहीं है तो और क्या होगा?{mospagebreak}
ज्यादा दर्शक बटोरने वाले अग्रणी धारावाहिक:
राखी का स्वयंवर
एनडीटीवी इमेजिन
एक आइटम गर्ल ऐसे शो में एक शहजादी बन जाती है, जहां 16 उम्मीदवार उनका दूल्हा बनने को बेताब हैं. 29 जून से शुरू हुए शो की औसत टीआरपी 2.3 है. अब सावंत अपने खास अंदाज से कह सकती हैं- थैंक्स गॉड.
बालिका वधू
कलर्स
यह कार्यक्रम बाल विवाह का प्रचार कर रहा है या उसका दुष्प्रचार? 21 जुलाई, 2008 से इस शुरू हुए धारावाहिक ने क्योंकि सास... के खात्मे की वजह बनकर सनसनी फैला दी थी. इस साल अप्रैल में 10 फीसदी की टीआरपी पाकर शीर्ष पर पहुंच गया. आनंदी और जगदीश की कहानी चर्चा का विषय बन गई. इसने विधवा विवाह को भी पेश किया है.
इस जगंल से मुझे बचाओ
सोनी
मैं एक सेलेब्रिटी हूं, मुझे यहां से निकालो नुमा कार्यक्रम, जिसमें सी-ग्रेड सितारे कुख्यात होने के लिए विख्यात हैं. 13 जुलाई से शुरू कार्यक्रम की शुरुआती रेटिंग 3.13 थी लेकिन बाद में यह नीचे चली गई. डरावने से कीड़े आकाशदीप सहगल जैसे अभिनेताओं से होड़ करते हैं, जो महिलाओं के नहाने की नकल उतारते हैं.
सच का सामना
स्टार प्लस
मोमेंट ऑफ ट्रुथ की तर्ज पर 25 जुलाई से शुरू शो की औसत टीआरपी 4.3 है. पुरुषों ने पत्नियों से बेवफाई की बात मानी, तो महिलाओं ने भी कबूल किया कि वे सिर्फ बच्चों की वजह से पति के साथ बनी रहीं. कार्यक्रम ने बहस छेड़ दी है और कई नजरें इस पर गड़ गई हैं.
अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो
.जी टीवी
इस धारावाहिक ने .जी टीवी की काली रात का मानो अंत कर दिया. इससे क्या फर्क पड़ता है कि इस धारावाहिक का विषय अंधेरे युग वाला है. इसमें वारिस की तलाश में लड़कियों को खरीदा और बेचा जाता है. इसका ह्ढसारण 16 मार्च को शुरू हुआ. फिलहाल इसकी टीआरपी 3.27 है.