भारत जैसे देश में हमेशा ही ब्रांड्स लोगों के बीच लक्जरी से ज्यादा शो-ऑफ का माध्यम रहे हैं. किसी छोटे शहर में बड़े ब्रांड के आने भर की खबर, लोगों के बीच जो एक्साइटमेंट पैदा करती है, देखने वाला होता है. लेकिन छोटे शहरों में आने वाले बड़े ब्रांड्स के सामने चुनौतियां भी काफी रहती हैं. सवाल रहता है कि क्या ये छोटे शहरों में अपने पैर पसार पाएंगे? जवाब दिया है दुनिया की मशहूर कॉफी चेंस में शुमार स्टारबक्स ने.
स्टारबक्स ने यूपी के वाराणसी में अपना पहला स्टोर खोला, तो डिबेट तेज हो गई कि, क्या इस छोटे शहर की जनता स्टारबक्स की महंगी कॉफी को खरीद पाएगी? शहर के पहले आउटलेट पर जैसी लोगों की भीड़ है उसने सारी बहस को विराम दे दिया है.
इंटरनेट पर कई वीडियो और तस्वीरें साझा हुई हैं जिनमें कॉफ़ी शॉप के अंदर भारी भीड़ है. वहीं आउटलेट के बाहर भी लंबी कतार लगी है जिनमें खड़े लोग अपनी बारी का इंतजार करते हुए नजर आ रहे हैं.
@aaraynsh नाम के यूजर ने माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट X पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि पहले लोग ये कह रहे थे कि स्टारबक्स छोटे शहर में कभी कामयाब नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि लोग शायद ही कभी 300 रुपए की कॉफी खरीदें. और अब जबकि आउटलेट खुल गया है नजारा कुछ अलग है.
People earlier : Starbucks wouldn't succeed in small towns because nobody would buy a ₹300 coffee.
— Aaraynsh (@aaraynsh) March 29, 2024
Meanwhile Varanasi : pic.twitter.com/KYfSJt1WQ3
वीडियो देखें तो मिलता है कि स्टोर की हर एक सीट पर लोगों ने कब्ज़ा किया हुआ है. जबकि तमाम लोग स्टोर के बाहर खड़े हैं जो इस ग्लोबल ब्रांड की कॉफी पीने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं. जिस हिसाब से आउटलेट की पार्किंग बाइक्स से फुल है साफ़ पता चलता है कि स्टारबक्स अपनी मुहीम में कामयाब हुआ है.
Instagram reels ka chakkar babu bhayya
— Adithya Thatipalli (@adi_thatipalli) March 29, 2024
Everyone want this starbucks to be part of their vanarasi vlog
जिस चीज के लिए आउटलेट तारीफें बटोर रहा है वो है इसका इंटीरियर और डिज़ाइन. जिस तरह स्टारबक्स ने एक पुरानी संरचना को शाही थीम दी वो लोगों को खूब पसंद आ रही हैं और प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है.
Mostly students from neighbouring University BHU pic.twitter.com/vTVPkuFfJv
— Aaraynsh (@aaraynsh) March 29, 2024
बताते चलें कि अपने भव्य उद्घाटन को चिह्नित करने और संभावित ग्राहकों को और अधिक लुभाने के लिए कंपनी द्वारा 22 मार्च से 26 मार्च तक बाय वन गेट वन' ऑफर रखा गया था. बताया ये भी जा रहा है कि लोगों की ये भीड़ उसी सिलसिले से है.