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'जमकर शराब पिएं, इकोनॉमी होगी अच्छी', इस देश में लोगों से अपील

कोरोना महामारी के बाद जापानी लोगों की आदतों में बड़ा परिवर्तन हुआ है, वे अब कम शराब पी रहे हैं. जापान में लोग ज्‍यादा शराब पिएं, इसके लिए एक कैंपेन शुरू हुआ है. लोगों से अपील की गई है कि वे शराब की खपत बढ़ाने के लिए अपने बिजनेस आइडिया शेयर करें जिस पर एजेंसियां काम करेंगी.

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जापान में शराब पीने वाले लोगों की संख्‍या में कमी देखने को मिली है (प्रतीकात्मक फोटो/ गेटी )
जापान में शराब पीने वाले लोगों की संख्‍या में कमी देखने को मिली है (प्रतीकात्मक फोटो/ गेटी )

जापान में युवाओं से आह्रवान किया गया है कि वह जमकर शराब पिएं, ताकि अर्थव्‍यस्‍था को गति मिले. देश में कैंपेन 'Sake Viva' शुरू हुआ किया गया ताकि जापानी नौजवान ज्‍यादा शराब पीने के प्रति आकर्षित हों. दरअसल, जापान में नौजवान पीढ़ी माता-पिता की तुलना में शराब का सेवन कम करती है. 

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Sake Viva कैंपेन के तहत यह उम्‍मीद की जा रही है कि बड़ी संख्‍या में युवा इसमें हिस्‍सा लेंगे और शराब पीने के प्रति आकर्षित होंगे.

इस आइडिया के पीछे जापान की नेशनल टैक्‍स एजेंसी काम कर रही है. एजेंसी ने एक नेशनल लेवल का कॉम्पीटिशन भी शुरू किया है. इस कॉम्पीटिशन में 20 से 39 साल की उम्र के बीच के लोगों से बिजनेस आइडिया मांगए गए हैं जिससे शराब की खपत बढ़ सके.

जापानी लोगों से आह्वान किया गया है वे आगे आएं आइडिया दें ताकि जो वर्तमान ट्रेंड है उसको चेंज किया जा सके. जिस ग्रुप ने टैक्‍स एजेंसी के लिए इस कॉम्पीटिशन की शुरुआत की है, उसने कहा- कोरोना महामारी के बाद लोगों की आदत में कई बदलाव हुए हैं. जिन लोगों की उम्र बढ़ रही है, उन लोगों ने शराब पीना कम किया है. 
  
जापान के युवाओं की आदत बदलने के लिए प्रमोशन, ब्रांडिंग की जाएगी. साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी उपयोग किया जाएगा. 

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हालांकि, इस कैंपेन को लेकर कई लोग सहमत नहीं दिख रहे हैं. कुछ लोग इस कदम की आलोचना कर रहे हैं. इन लोगों ने कहा ये अनहेल्‍दी आदत है. वहीं कई लोग ऐसे हैं जो इस कॉम्पीटिशन में बढ़चढ़कर हिस्‍सा ले रहे हैं. वे अपने आइडिया भी शेयर कर रहे हैं. 

बीबीसी के मुताबिक, जापान में शुरू हुआ ये कॉम्पीटिशन सितंबर के अंत तक चलेगा. इसके अंतर्गत लोग अपने आइडिया दे सकते हैं. जो भी व्‍यक्ति सबसे बेहतरीन आइडिया देगा, उसे एक्‍सपर्ट डेवलप करेंगे. इसके बाद नवम्‍बर में प्रपोजल पेश किया जाएगा. 

इवेंट की वेबसाइट sakebiba.jp पर बताया गया है कि कैंपेन क्‍यों शुरू किया गया? असल में जापान में शराब का मार्केट दिन-ब-दिन सिकुड़ता जा रहा है. ज्‍यादा उम्र के लोग शराब नहीं पी रहे हैं, कोरोना वायरस के कारण लाइफस्‍टाइल में भी बदलाव हुआ है. इस प्रोजेक्‍ट के माध्‍यम से जापान के युवाओं से उनके बिजनेस प्‍लान पूछ जा रहे हैं. युवाओं से अपील की जा रही है कि वे जापानी शराब के डेवलपमेंट और प्रमोशन में आगे आएं. 

विश्‍व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक-जापान में 29 फीसदी आबादी 65 साल से ज्‍यादा उम्र की है. यह विश्‍व में बुजुर्गों का किसी भी देश में सबसे बड़ा अनुपात है. 

 

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