किलर लुक... जबरदस्त परफॉर्मेंस! लॉन्च हुई Kawasaki की ये धांसू बाइक

03 January 2024

BY: Aaj Tak Auto

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी ने इंडियन मार्केट में अपनी नई पावरफुल बाइक Kawasaki Eliminator को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है. 

अभी कुछ दिनों पहले ही कंपनी ने इस बाइक से पर्दा उठाया था, अब तक ये बाइक ग्लोबल मार्केट में मौजूद थी अब इसे भारतीय बाजार में भी लॉन्च कर दिया गया है.

एग्रेसिव लुक और दमदार पैरलल ट्विवन इंजन से लैस इस बाइक की शुरुआती कीमत 5.62 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. इसे ग्लोबल मार्केट में जून 2023 में पेश किय गया था. 

कंपनी ने इसे केवल एक कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है, जिसमें मैटेलिक फ्लैट स्पार्क ब्लैक शामिल है. ये अर्बन क्रूजर कई मायनो में बेहद ख़ास है. तो आइये जानते हैं इस बाइक के बारे में- 

डिजाइन की बात करें तो Kawasaki Eliminator एक क्लासिक क्रूजर सिल्हूट के साथ आता है, जो Vulcan 650 से काफी हद तक प्रेरित नज़र आता है.

इसके नियो-रेट्रो डिजाइन में गोल LED हेडलैंप, टियरड्रॉप-शेप वाले फ्यूल टैंक और एक मेगाफोन एग्जॉस्ट मिलता है. क्रूज़र चौड़े वन-पीस हैंडलबार और न्यूट्रल फ़ुटपेग पोजीशन के साथ आता है.

इसका अपराइट राइडिंग पोजिशन बाइक चालक को एक बेहतर राइड देने के लिए तैयार किया गया है. इसका सर्कूलर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर इसे मॉडर्न बनाता है.

जो डिजिटल स्पीडोमीटर, टैकोमीटर, फ्यूल गेज, कूलेंट टेंप्रेचर, मेंटनेंस रिमाइंडर, गियर पोजिशन इंडिकेटर, राइडोलॉजी ऐप के माध्यम से ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं प्रदान करता है. 

Eliminator में कंपनी ने 451 सीसी की क्षमता का पैरलल ट्विन इंजन दिया है, इसका स्ट्रोक लेंथ 6.8 मिमी है. ये इंजन 44 बीएचपी की पावर और 46 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 6-स्पीड गियर से जोड़ा गया है.

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इस बाइक में डुअल-चैनल ABS, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच और कावासाकी की एर्गो-फिट तकनीक शामिल है, जो राइडर को सीट की ऊंचाई और फुटपेग प्लेसमेंट की सुविधा देता है.

एक नए हल्के ट्रेलिस फ्रेम पर बेस्ड, एलिमिनेटर का सिल्हूट पुराने मोटरसाइकिल डिजाइनों जैसा दिखता है. इसके सीट की हाइट 734 मिमी है जो कि छोटे कद के राइडर्स के लिए भी परफेक्ट है.

हार्डवेयर के तौर पर इस बाइक के सस्पेंशन में फ्रंट में 41-एमएम टेलिस्कोपिक फोर्क और पिछले हिस्से में ट्विन-शॉक सेटअप दिया गया है. सामने 310-मिमी सेमी-फ्लोटिंग डिस्क और पीछे 220-मिमी डिस्क ब्रेक दिया गया है.

एलिमिनेटर के फ्रंट में 18-इंच और पिछले हिस्से में 16-इंच रियर 10-स्पोक अलॉय व्हील दिया गया है. जो कि बाइक की हाइट को संतुलित रखते हुए बेहतर राइड का मौका देता है.