12 September 2024
BY: Aaj Tak Auto
इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट भारत में तेजी से बढ़ रहा है. सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो के साथ टाटा मोटर्स EV सेग्मेंट का लीडर बना हुआ है.
दूसरी ओर महिंद्रा, हुंडई, किआ और एमजी जैसे ब्रांड्स भी लगातार नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर रहे हैं. लेकिन अभी भी एक बड़े वर्ग को मारुति की इलेक्ट्रिक कार का इंतज़ार है.
पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में तकरीबन 40% हिस्सेदारी रखने वाली देश की सबसे बड़ी कार कंपनी अभी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट से दूर है.
लेकिन मारुति सुजुकी एक बड़ी तैयारी में है. SIAM वार्षिक सम्मेलन में मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकाउची ने कंपनी के महत्वाकांक्षी योजनाओं का खुलासा किया है.
इलेक्ट्रिक वाहन (EV) रोडमैप के बारे में बोलते हुए उन्होनें कहा कि "कंपनी 60kWh की बैटरी वाली कार पर काम कर रही है, जो 500 किमी की रेंज देगी."
मारुति सुजुकी सिर्फ भारत पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रही है, बल्कि इसका लक्ष्य 500 किलोमीटर की रेंज वाली इस ईवी को यूरोप और जापान जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात करना भी है.
टेकाउची ने लोकल मैन्युपैक्चरिंग के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में., जो ईवी उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं.
बता दें कि, पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Maruti eVX को बतौर कॉन्सेप्ट पेश किया था.
यदि सबकुछ सही रहा तो कंपनी अगले ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है.