28 March 2025
BY: Aaj Tak Auto
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इस समय इंडियन पैसेंजर व्हीकल मार्केट में तकरीबन 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती
हैचबैक से लेकर सेडान, वैन और एसयूवी सेग्मेंट में कंपनी की एक से बढ़कर एक कई मॉडल उपलब्ध हैं. अब कंपनी e-Vitara के साथ EV मार्केट में भी उतर रही है.
लेकिन पुराने दौर में मारुति सुजुकी ने कुछ ऐसी कारों को भी बाजार में उतारा था जो कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सकी थीं. हालांकि इन कारों को बड़ी तैयारी के साथ लॉन्च किया गया था.
मारुति सुजुकी हमेशा से ही भारतीयों की पहली पसंद रही है लेकिन ये कारें लोगों को आकर्षित नहीं कर सकीं. देखें मारुति की फ्लॉफ होने वाली 5 कारें-
ग्रैंड विटारा सीरीज का इतिहास 37 साल पुराना है, इसका फर्स्ट जेनरेशन 1988 में पेश किया गया. 1998 में कंपनी ने इसे भारत में लॉन्च किया. लेकिन ये SUV उस वक्त के हिसाब से महंगी (20 लाख रुपये) थी.
फरवरी 2011 में मारुति सुजुकी किज़ासी को लॉन्च किया गया. 2.4-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली इस सेडान को CBU रूट से लाया गया था. हैवी इंपोर्ट ड्यूटी के चलते इसकी कीमत 16 लाख रुपये थी.
मारुति ज़ेन कंपनी की मशहूर कारों में से एक रही है. लेकिन ज़ेन के डिस्कंटीन्यू किए जाने के बाद इसके नए मॉडल Zen Estilo को 2006 में लॉन्च किया गया, लेकिन ये कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सकी.
ओमनी की सफलता के बाद Versa को अक्टूबर 2001 में लॉन्च किया गया. बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को इसका ब्रांड एंबेसडर तक बनाया गया, लेकिन ये कार सफल नहीं हो सकी.
90 के दशक में ज़ेन की सफलता से उत्साहित मारुति ने बाद में इस कार को रेट्रो स्टाइल में Zen Classic के तौर पर लॉन्च किया. लेकिन ये कार ग्राहकों को आकर्षित नहीं कर सकी.