6 November 2024
BY: Aaj Tak Auto
रॉयल एनफील्ड ने अपने बेस्ट सेलिंग मोटरसाइकिल क्लॉसिक 350 सीरीज में एक और नया सिब्लिंग को जोड़ दिया है जो साइज और इंजन कैपेसिटी में काफी बड़ा है.
जी हां, लंबे इंतज़ार के बाद आखिरकार रॉयल एनफील्ड ने इस बाइक इटली के मिलान शहर में चल रहे EICMA मोटर शो में अपनी नई Classic 650 Twin से पर्दा उठाया है.
लुक और डिज़ाइन के मामले में ये बाइक अपने सिब्लिंग मॉडल Classic 350 से काफी मिलती-जुलती है. जो सबसे बड़ा बदलाव आपको देखने को मिलता है वो है इसका इंजन.
इस बाइक में 648 सीसी की क्षमता का परखा हुआ पैरेलल-ट्विन इंजन लगा है जो 47hp की दमदार पावर और 52.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.
रॉयल एनफील्ड की अन्य 650 सीसी बाइक्स की तरह, इसमें स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है.
243 किलोग्राम वजन के साथ, क्लासिक 650 ट्विन रॉयल एनफील्ड लाइनअप में सबसे वजनदार मॉडल है.
अगर सुपर मेटियोर को छोड़ दिया जाए तो 14.8 लीटर के टैंक के साथ ये रॉयल एनफील्ड की किसी भी बाइक के मुकाबले सबसे बड़े फ्यूल टैंक के साथ आती है.
इसके सीट की उंचाई 800 मिमी है और बाइक में 154 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. जो हर तरह के रोड कंडिशन के लिहाज से काफी बेहतर है.
इसका डिज़ाइन भले ही क्लॉसिक 350 जैसा हो, लेकिन जब बात अंडरपीनिंग की आती है तो ये काफी हद तक हालिया लॉन्च Shotgun 650 से मेल खाता है.
दोनों बाइक्स में मुख्य फ्रेम, ब्रेक, ट्विन शॉक एब्जॉर्बर और स्विंगआर्म सभी एक जैसे हैं. इसमें 19/18-इंच वायर-स्पोक व्हील और 43mm टेलिस्कोपिक फोर्क बदलाव के तौर पर देखने को मिलते हैं.
कंपनी ने इस बाइक में MRF के दमदार नाइलोहाई टायर का इस्तेमाल किया है. हालांकि इसमें शॉटगन जैसा ही सस्पेंशन ट्रैवल भी है, जिसमें आगे 120 मिमी और पीछे 90 मिमी का सस्पेंशन मिलता है.