सुजुकी ने जापान मोबिलिटी शो में अपने अपडेटेड इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX कॉन्सेप्ट को पेश किया है. इस एसयूवी को कंपनी ने पहली बार इस साल ऑटो एक्सपो के दौरान भारत में पेश किया था.
जापान में पेश की गई एसयूवी पिछले मॉडल की तुलना में और भी ज्यादा अपडेटेड नज़र आ रही है और इसमें कंपनी ने कुछ मॉडिफिकेशन भी किए हैं. इस SUV का इंटीरियर भी पहली बार देखने को मिला है.
लुक और डिज़ाइन पर जाने से पहले इसकी साइज पर गौर करें तो, इसकी लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और उंचाई 1,600 मिमी है. इसमें 245/45 R20 साइज का टायर दिया गया है.
कॉन्सेप्ट मॉडल को कंपनी ने पूरी तरह से फ्यूचरिस्टिक लुक दिया है, इस कार को सुजुकी मोटर कार्पोरेशन द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है.
कंपनी ने इसे सिग्नेचर एसयूवी डिजाइन दिया है, जो कि बेहतर एयरोडायनमिक के सिल्हूट के साथ आता है. इसमें बेहतर लांग व्हीलबेस के साथ ही ग्राउंड क्लीयरेंस को भी उंचा रखा गया है.
इसमें रग़्ड और बड़े हेडलाइट्स के अलाव, ग्रिल पर LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, मसक्युलर बंपर, क्लैडिंग और स्किड प्लेट्स देखने को मिलते हैं.
स्वैंकी अलॉय व्हील, क्लैडेड व्हील आर्क और क्रीच लाइंस एसयूवी के साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाती हैं. हालांकि ये काफी हद तक वैसा ही है जैसा कि पिछली बार दिखाया गया था.
Maruti eVX की सबसे ख़ास बात इसके इंटीरियर में देखने को मिलती है, जिसे कंपनी ने किसी साइंस फिक्शन फिल्म की तरह फ्यूचरिस्टिक फ्लोटिंग डैशबोर्ड से सजाया है.
Maruti eVX की सबसे ख़ास बात इसके इंटीरियर में देखने को मिलती है, जिसे कंपनी ने किसी साइंस फिक्शन फिल्म की तरह फ्यूचरिस्टिक फ्लोटिंग डैशबोर्ड से सजाया है.
इसके केबिन में स्क्वॉयर शेप टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है. इसके अलावा इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल क्लस्टर डिस्प्ले कम्बाइंड जैसे दिखते हैं. हालांकि, संभव है कि प्रोडक्शन रेडी वर्जन में ऐसा न दिया जाए.
वर्टिकल लेआउट में AC वेंट का डिज़ाइन अच्छा और अनोखा दिखता है, सेंटर में एक रोटरी डायल के साथ एक सेंट्रल कंसोल दिया गया है. गियर सेलेक्शन बटन को ट्च बेस्ड बनाया गया है.
सीटों का डिज़ाइन अनोखा है वहीं केबिन बड़ा और हवादार दिखता है, जिसे पैनोरमिक सनरूफ के साथ और भी बेहतर लुक दिया गया है. बेशक इनमें से अधिकांश डिज़ाइन प्रोडक्शन रेडी मॉडल में न मिले लेकिन कॉन्सेप्ट से बहुत कुछ प्रेरित जरूर होगा.
हालांकि कंपनी ने अभी इसके पावरट्रेन के बारे में कुछ नहीं बताया है, लेकिन माना जा रहा है कि, जब भारतीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया जाएगा, उस वक्त ये दो अलग-अलग बैटरी पैक वेरिएंट में उतारी जा सकती है.
इसमें बड़े वेरिएंट में कंपनी 60 kWh की क्षमता का बैटरी दे सकती है, जो कि लगभग 550 किमी का रेंज देगी, वहीं लोअर वर्जन में 48 kWh की बैटरी मिल सकती है, जो कि सिंगल चार्ज में 400 किमी का रेंज देगी.
ये मारुति सुजुकी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार होगी और भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मुख्य रूप से Tata Nexon EV से होगा. इसे 2025 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.