28 April 2024
BY: Aaj Tak AUto
मारुति सुजुकी की पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कार्पोरेशन (SMC) इस समय भारतीय बाजार के लिए एक किफायती हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है.
सांकेतिक तस्वीर
इस समय कंपनी टोयोटा-सुजुकी अलायंस के साथ इंडियन मार्केट में दो स्ट्रांग हाइब्रिड मॉडलों ग्रैंड विटारा और इन्विक्टो की बिक्री करती है. लेकिन ये दोनों कारें कीमत में उंची हैं.
मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर. सी. भार्गव ने कहा कि, "आज की तकनीक काफी महंगी है.बेहतर तकनीक विकसित करने के लिए सुजुकी जापान में बहुत काम चल रहा है."
भार्गव ने कहा कि, "ये तकनीक छोटी कारों को कम खर्च में ज्यादा बेहतर माइलेज देने में सक्षम बनाएगी. मुझे लगता है कि आप आज की तुलना में कहीं बेहतर माइलेज वाली छोटी कारों की उम्मीद कर सकते हैं."
भारत में इलेक्ट्रिक कार पर 5% टैक्स लगता है. वहीं हाइब्रिड कारों पर 43% और पेट्रोल कारों पर 48% गुड्स एंड सर्विस (GST) लगाया जाता है.
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वहीं इस बारे में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि, "हाइब्रिड वाहनों पर GST घटाकर 5% और फ्लेक्स इंजन के लिए 12% करने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया है जिस पर विचार किया जा रहा है."
भार्गव का कहना है कि "हाइब्रिड के लिए बाजार, कुछ हद तक, उनकी कीमत से निर्धारित होता है. हमें नहीं पता कि GST काउंसिल का अंतिम फैसला क्या होगा.
"चुनाव खत्म होने के बाद हमें पता चल जाएगा, हमें कुछ महीनों तक इंतजार करना होगा. मुझे लगता है कि इसके बाद यह निर्धारित किया जाएगा कि हाइब्रिड और ईवी का विस्तार कितनी तेजी से होगा."
मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और CEO, हिसाशी टेकुची ने कहा, "हमारे पास इस तकनीक को भारत में लाने की तत्काल कोई योजना नहीं है, लेकिन यह एक बहुत ही दिलचस्प प्रस्ताव है."