10 October 2024
BY: Aaj Tak Auto
टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) अब हमारे बीच नहीं रहे. 86 साल की उम्र में बीते कल यानी 9 अक्टूबर को उन्होनें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली.
रतन नवल टाटा की सोच और दूरदर्शिता की तुलना किसी से नहीं की जा सकती. ख़ास तौर पर ऑटोमोबाइल सेक्टर में उनका योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकेगा.
चाहे बात देश की पहली अपनी 'इंडिजिनियस' कार पेश करनी की हो या दुनिया की सबसे सस्ती कार 'नैनो' की, रतन टाटा ने भारतीयों के एक अदद कार की चाहत को पूरा करने की पूरजोर कोशिश की.
विदेश में पढ़ाई पूरी करने के बाद रतन टाटा जब भारत लौटे तो उन्हें IBM की तरफ से जॉब ऑफर मिला. लेकिन उन्होनें 1962 में टाटा इंडस्ट्रीज ज्वाइन किया.
शुरुआती दिनों में उन्होनें टाटा ग्रुप के अलग-अलग कंपनियों में काम किया. उन्होंने 6 महीने के लिए टाटा मोटर्स (तब टेल्को) के साथ शुरुआत की, उसके बाद 1963 में टाटा स्टील (तब टिस्को) में काम किया.
1991 में जब रतन टाटा टाटा संस के चेयरमैन बने, तब उनके नेतृत्व ने ग्रुप को पूरी तरह बदल दिया. इसके बाद टाटा मोटर्स ने भी बड़े बदलाव देखे.
रतन टाटा की अगुवाई में कंपनी ने एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च की. तो आइये एक नज़र डालते हैं टाटा की उन कारों पर जिन्होनें कंपनी को मजबूत नींव दी.
टाटा टेल्कोलाइन एक मिड-साइज पिकअप था. जिसे कंपनी ने 1988 में अपने पहले लाइट कमर्शियल व्हीकल के तौर पर पेश किया था.
टाटा ने टेल्कोलाइन पर ही बेस्ड अपनी नई एसयूवी टाटा सिएरा को साल 1991 में लॉन्च किया था. अब कंपनी इस एसयूवी को इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च करने वाली है.
टाटा ने साल 1992 में अपनी पहली स्टेट वैगन कार के तौर पर एस्टेट को लॉन्च किया था. इस कार का एक्सटीरियर डिज़ाइन मर्सिडीज-बेंज स्टेशन वैगन पर बेस्ड था.
टाटा सूमो को 1994 में 10-सीटर एसयूवी के रूप में लॉन्च किया गया था. इसे मुख्य रूप से मिलिट्री यूज और ऑफ-रोड ट्रांसपोर्ट के लिए डिज़ाइन किया गया था.
टाटा ने 1998 में देश की पहली 'इंडिजिनियस' कार के तौर पर इंडिका को लॉन्च किया था. एक हफ्ते में इस कार के 1.15 लाख से ज्यादा यूनिट्स बुक हो गए थें.
टाटा इंडिका पर बेस्ड इस सेडान कार को कंपनी ने 2002 में पेश किया था. आगे चलकर 2009 में इसी कार पर बेस्ड इंडिका मांजा भी लॉन्च किया गया.
साल 2007 में कंपनी ने टेल्कोलाइन पर बेस्ड Xenon पिक-अप मॉडल को लॉन्च किया था. इसमें 2.2- लीटर Dicor इंजन का इस्तेमाल किया गया था.
साल 2008 में रतन टाटा के ड्रीम प्रोजेक्ट यानी टाटा नैनो को लॉन्च किया गया. महज 1 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में आने वाली ये दुनिया की सबसे सस्ती कार थी.
टाटा आरिया को कंपनी ने 2010 ऑटो एक्सपो में 10.4 लाख रुपये में लॉन्च किया था. ये फुल-साइज क्रॉसओवर एसयूवी थी. हालांकि ये कार बहुत सफल नहीं हो सकी.
इंडिका विज़्टा के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड टाटा जेस्ट एक सब-कॉम्पैक्ट सेडान कार थी. इसे 2014 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था.
टाटा के X1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड बोल्ट हैचबैक को भी कंपनी ने 2014 ऑटो एक्सपो में पेश किया था. हालांकि इसे बिक्री के लिए जनवरी 2015 में लॉन्च किया गया.
टाटा आरिया पर बेस्ड इस क्रॉसओवर एसयूवी को 2017 में लॉन्च किया गया था. इसे पहली बार 2016 में जेनेवा मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया गया था.