18 April 2024
BY: Aaj Tak Auto
इंडियन मार्केट में सब-फोर मीटर SUV कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. स्पोर्टी लुक, कम कीमत और बेहतर माइलेज के चलते लोग इस सेग्मेंट की कारों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं.
इस सेग्मेंट में टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती एसयूवी Tata Punch ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. बाजार में लॉन्च होने के बाद से ही इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है.
Tata Punch को पहली बार 18 अक्टूबर 2021 को लॉन्च किया गया था और महज 30 महीने में इसके 3,50,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की जा चुकी है.
बीते मार्च महीने में इसके कुल 17,547 यूनिट्स बेचे गए और ये देश की बेस्ट सेलिंग कार बनी. पिछले साल मार्च महीने में इसके 10,894 यूनिट्स बेचे गए थें.
तो आखिर क्या है टाटा पंच में जो इसे इतना लोकप्रिय बना रहा है. आगे की स्लाइड में जानें पूरी डिटेल-
Tata Punch पेट्रोल इंजन के साथ CNG और इलेक्ट्रिक वर्जन में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसके सीएनजी वेरिएंट में डुअल-सिलिंडर टेक्नोलॉजी मिलती है. जिससे आपको बूट स्पेस से समझौता नहीं करना पड़ता है.
प्योर, एड्वेंचर, अकम्पलिस्ड और क्रिएटिक सहित कुल चार वेरिएंट्स में आने वाली Tata Punch 7 रंगों में उपलब्ध है. इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.
इसमें कंपनी ने 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 88 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है.
इसका पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट 20 किमी/लीटर, ऑटोमेटिक वेरिएंट 18.8 किमी/लीटर और CNG वर्जन 26.99 किमी/किग्रा तक का माइलेज देता है.
इसमें कनेक्टेड कार तकनीक के साथ 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, 7-इंच सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटोमेटिक AC और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं.