Audi के लोगो में 4 छल्ले क्यों होते हैं?

BY: Aaj Tak Auto

वजह कर देगी हैरान

"एक अच्छा लोगो (Logo) वह है जिसे आप पैर के अंगूठे से रेत पर बना सकें" ये प्रसिद्ध ग्राफिक डिजाइनर और टाइपोग्राफर कर्ट वीडेमैन के शब्द हैं. 

तकरीबन 90 साल पहले डिजाइनरों के लिए एक निर्देश हो सकता है, सीधा और सरल, लेकिन फिर भी यादगार. शायद कुछ ऐसा ही उस दौर के मशहूर कार निर्माताओं के जेहन में भी रहा होगा. 

आपको जर्मनी की प्रमुख लग्ज़री कार कंपनी ऑडी का लोगो (Logo) याद होगा ही, क्या आप जानते हैं कि आखिर इस लोगो में चार छल्ले (Ring) क्यों शामिल हैं.

इसे जानने के लिए आपको थोड़ा फ्लैशबैक में जाना होगा, ऑडी ब्रांड का इतिहास 19वीं सदी में अगस्त होर्च (August Horch) के साथ शुरू हो चुका था. 

पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर अगस्त होर्च ने 1899 में अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया जिसे ऑगस्ट होर्च एंड कंपनी नाम दिया गया. उन्होंने शुरुआत में दो-सिलेंडर और बाद में, चार-सिलेंडर इंजन वाली कारें बनाईं. 

1909 बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में मतभेद के बाद उन्होंने कंपनी छोड़ दी. नतीजतन, होर्च ने उसी वर्ष एक नई कार कंपनी की शुरुआत की.

चूंकि होर्च नाम पहले ही लिया जा चुका था, और उसे इसका उपयोग करने से प्रतिबंधित किया गया था, इसलिए उसने अपने पारिवारिक नाम का लैटिन में अनुवाद किया जो कि "ऑडी" है

साल 1932 में, चार कंपनियों ऑडी, डीकेडब्ल्यू, होर्च और वांडरर ने एक साथ मिलकर ऑटो यूनियन एजी बनाया, जो बाद में 'Audi AG' बन गया और कंपनी को एक नए लोगो की जरूरत पड़ी. 

इसी जरूरत के चलते चार इंटरलॉकिंग रिंग्स का जन्म हुआ, जिसे आज आप Audi के चार छल्लों के रूप में देखते हैं. ये चारों रिंग्स इन चारों कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती हैं.