30 July 2024
BY: Aaj Tak Auto
एक समय था जब दोपहिया कंपनियों के बीच रफ्तार की जंग हुआ करती थी. यानी कि कौन सी कंपनी कितनी फास्टेस्ट बाइक का निर्माण कर सकती है.
लेकिन अब प्रतिस्पर्धा की ये रेस तकनीक और फीचर्स की तरफ शिफ्ट हो चली है. यानी अब कंपनियां ऐसी टेक्नोलॉजी को विकसित करने पर फोकस कर रही हैं ताकि डेली ड्राइविंग को बेहतर बनाया जा सके.
आमतौर पर मोटरसाइकिल राइडर्स के लिए गियर-शिफ्टिंग एक थकाउ प्रॉसेस की तरह महसूस होता है. लेकिन अब यामहा इसका समाधान लेकर आ रहा है.
Yamaha ने बीते दिनों बाइक्स के लिए एक नई ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शोकेस किया था. जिसे "Yamaha Y-AMT" नाम दिया गया है.
अब यामहा इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अपनी आने वाली नई बाइक Yamaha MT09 में करेगी. ये पहली बाइक होगी जिसमें बिना क्लच के गियर शिफ्टिंग सिस्टम दिया जाएगा.
इस सिस्टम में पारंपरिक मोटरसाइकिलों में दिए जाने वाले फुट-पेग गियर लीवर के बजाए हैंडलबार पर गियर बटन दिए जाएगा.
यानी कि चालक को गियर बदलने के लिए पैरों का इस्तेमाल नहीं करना होगा बल्कि वो अपने हाथ की उंगलियों से बाइक का गियर आसानी से बदल सकता है.
बाइक के हैंडलबार पर ही दो स्विचगियर (+) और (-) दिए जाएंगे. जिन्हें आसानी से उंगलियों से प्रेस कर गियर को कम या ज्यादा किया जा सकेगा.
इसके अलावा यूजर को AT/MT के तौर पर दो ड्राइविंग मोड्स भी मिलेंगे. यानी चालक बाइक को मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मोड्स में स्विच कर सकता है.
बाइक के स्विचगियर पर दो अलग-अलग ड्राइविंग मोड बटन भी दिया जाएगा. जो यामाहा के ऑटोमेटिक सिस्टम को 'D' और 'D+' में बदने का मौका देगा.
यहां 'D' का अर्थ बाइक को रिलैक्स गियर चेंजिंग मोड में रखना है जिसे यूजर शहर में नॉर्मल ड्राइविंग के लिए इस्तेमाल कर सकेगा.
वहीं 'D+' मोड में इंजन को हायर रेव्स के लिए स्विच किया जा सकता है जिससे बाइक को बेहतर रफ्तार मिलेगी.