UPI से गलत खाते में चला गया पैसा, घबराएं नहीं... ऐसे पाएं वापस! 

13 सितंबर 2023

By: Business Team

देश में यूनिफाइड इंटरफेस पेमेंट यानी UPI के यूजर्स की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिल रही है.

इस बीच कई ऐसे मामले भी सामने आते हैं कि यूजर्स कोई पेमेंट करता है और गलती से किसी दूसरे खाते में पैसा चला जाता है. 

अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या पेश आए, तो घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि आसान तरीके से ये रकम वापस पाई जा सकती है. 

प्रोसेस को जानने के लिए UPI ट्रांजैक्शन को रिवर्स कराने से जुड़ी शर्तों को समझना जरूरी है, जिनके तहत आपको अनुरोध करना होगा.  

इन शर्तों के मुताबिक, गलत ट्रांजैक्शंस की तत्काल रिपोर्ट अपने बैंक या UPI सर्विस प्रोवाइडर से करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. 

अगर गलती से गलत यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर पर पैसे ट्रांसफर हुए हैं, तो आप रिवर्स के लिए अनुरोध कर सकते हैं. 

इसके लिए बिना देरी किए आप अपने बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोबाइडर की वेबसाइट या टोल फ्री नंबर पर रिवर्स के लिए संपर्क करें. 

यहां एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप सिर्फ उस UPI ट्रांजैक्शन को पलट सकते हैं, जो पेंडिंग है या फिर फेल हुआ है. 

सक्सेसफुल UPI Transaction को पलटा नहीं जा सकता, इसके लिए आपको NPCI की वेबसाइट समेत अन्य माध्यमों से शिकायत करनी होगी

रिवर्स का अनुरोध करते समय जरूरी है कि उस गलत ट्रांजैक्शन की तारीख, समय, अमाउंट समेत सभी जानकारियों का प्रूफ होना चाहिए. 

यदि यूजर रिवर्सल की शर्तों को पूरा करता है, तभी बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर ऑटो-रिवर्सल की प्रक्रिया शुरू करेगा. 

इस प्रोसेस के पूरा होने पर इस संबंध में पुष्टि का मैसेज दिया जाता है और रिवर्सल सफल होने पर आपका अमाउंट वापस आ जाता है. 

हालांकि, इन सबसे बचने के लिए आपको UPI पेमेंट करते समय सतर्क रहना और पिन को सुरक्षित रखना आवश्यक है.