10 Jan 2025
आपने पानी की बोतल पर MRP के साथ USP लिखा देखा होगा, लेकिन क्या इसका मतलब जानते हैं? बहुत से लोग नहीं जानते होंगे. आइए MRP- USP के बीच का फर्क भी जान लेते हैं.
MRP (Maximum Retail Price), यह उत्पाद का अधिकतम खुदरा मूल्य है जिसे उपभोक्ता को भुगतान करना होता है.
यह सुनिश्चित करने के लिए लिखा जाता है कि विक्रेता इस कीमत से अधिक न वसूलें. यह कानूनी रूप से अनिवार्य है, जिसमें उसका उत्पादन, पैकेजिंग, परिवहन, और अन्य खर्चों के साथ मुनाफा जुड़ा होता है.
USP (Unique Selling Proposition), यह किसी उत्पाद की वह विशेषता या लाभ के बारे में होता है जैसे 500ml या 1L, 100% नेचुरल, बैक्टीरिया-फ्री, या मिनरल वाटर.
यह उपभोक्ताओं को यह बताने के लिए है कि उत्पाद क्यों विशेष या बेहतर है. इसके पीछे मार्केटिंग प्लानिंग होती है.
MRP उपभोक्ता को मूल्य के संदर्भ में जानकारी देता है, जबकि USP उत्पाद के अनूठे गुणों को उजागर करता है.
MRP एक कानूनी और अनिवार्य तत्व है, जबकि USP मार्केटिंग और विज्ञापन का हिस्सा है.
MRP मूल्य निर्धारण से संबंधित है, जबकि USP उपभोक्ता को आकर्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है.
All Photos Credit: AI जनरेटेड