हम सभी अपनी प्रोफेशनल लाइफ में इज़्ज़त और तवज्जो चाहते हैं. हालांकि, हमारी कुछ आदतें और व्यवहार हमें वो सम्मान मिलने से रोक देती हैं. आइये जानते हैं.
Credit: Pexels
कुछ लोग अपनी प्रोफेशनल जिम्मेदारियों से बचते हैं. काम की ओर ध्यान तो देते हैं लेकिन जिम्मेदारी को लेकर लापरवाही बरतते हैं, जो ठीक नहीं है.
Credit: Pexels
नकारात्मकता भी हमारी इज़्ज़त की दुश्मन है. हर समय शिकायत करना, दूसरों की आलोचना करना, या हमेशा गिलास को आधा खाली देखना आपके सहकर्मियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है और काम का माहौल खराब बना सकता है.
Credit: Pexels
जरूरत से ज्यादा काम करना भी आपकी इमेज पर बुरा असर डाल सकता है. इससे थकान हो सकती है, प्रोडक्टिविटी में कमी आ सकती है और यहां तक कि आप अव्यवस्थित या अकुशल भी लग सकते हैं.
Credit: Pexels
अगर आप इज़्ज़त चाहते हैं तो आपको इज़्ज़त देनी ही होगी. दूसरों के साथ ख़राब व्यवहार करना, जब कोई बोल रहा हो तो बीच में रोकना, या दूसरों के विचारों की उपेक्षा करना आपकी इमेज को खराब कर सकता है.
Credit: Pexels
मीटिंग, टारगेट या काम के लिए लगातार देर से आना आपकी इमेज को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है. ये संदेश देता है कि आप दूसरों के समय को महत्व नहीं देते हैं या अपनी प्रतिबद्धताओं को गंभीरता से नहीं लेते हैं.
Credit: Pexels