Resignation लिखते समय इन प्वाइंट्स को कतई न भूलें
By Aajtak Education
05 March 2023
अगर आप एक वर्किंग प्रोफेश्नल हैं तो जरूर जानते होंगे कि किसी कंपनी से अपना टेन्योर खत्म करने के लिए आपको एक ऑफिशियल इस्तीफा देना होता है.
इसमें साधारण भाषा में काम छोड़ने की जानकारी देनी होती है, मगर अंग्रजी में रिज़ाइन लिखते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए ताकि आपका इंप्रेशन न बिगड़े.
रिज़ाइन में हमेशा फॉर्मल लैंग्वेज यूज़ करें. अपने बॉस या एचआर को कभी Dear लिखकर संबोधित न करें. लेटर की शुरुआत Respected Sir/Mam, से करें.
केवल फॉर्मल लैंग्वेज करें यूज़
आप कंपनी में किस पद पर काम कर रहे हैं और अगर आपका कोई एम्प्लॉय कोड हो तो उसे भी रिजाइन में लिखें.
सभी जानकारी सही लिखें
रिज़ाइन में अनर्गल नकारात्मक बातें लिखने से बचें. अगर आप अपने बॉस या कंपनी की जरूरत से ज्यादा बुराई करते हैं तो वह ऑन-रिकॉर्ड होगा जिसे लेकर आगे परेशानी हो सकती है.
नकारात्मक बातें न लिखें
ऑफिशियल लेटर में स्पेलिंग की गलती होने से इंप्रेशन खराब होता है. आपको अपनी नई कंपनी में इस रिज़ाइन की कॉपी भी दिखानी पड़ सकती है. ऐसे में लेटर सावधानी से लिखें.