बातचीत के वक्त भूलकर भी न करें ये पांच गलतियां, सामने वाले हो सकता है नाराज

Byline: aajtak.in

18 July 2023

प्रोफेशनल लाइफ में ग्रोथ के लिए और पर्सनल लाइफ में लोगों से अच्छे रिश्ते बनाए रखने के लिए कम्यूनिकेशन बहुत जरूरी है. 

जब आप किसी से बातचीत कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. अगर आप इन बातों को नजरअंदाज करते हैं तो आप सामने वाले व्यक्ति को नाराज कर सकते हैं.

आइए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां जो आपको किसी से भी बातचीत के वक्त नहीं करनी चाहिए.

किसी से बातचीत के वक्त आपको अपनी टोन पर बहुत ध्यान देना चाहिए. आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपकी बातचीत की टोन से ये बिल्कुल न लगे कि आप किसी को कोई आदेश दे रहे हैं.

आदेश देना

जब आप किसी को आदेश देने की टोन में बात करते हैं तो मुमकिन है कि सामने वाले व्यक्ति को बुरा लग जाए. 

बातचीत करते वक्त आप किसी भी व्यक्ति को जबरदस्ती अपनी बातों में हां में हां बुलवाने के लिए फोर्स न करें.  मुमकिन है कि सामने वाला व्यक्ति ऐसा करने पर आपसे चिढ़ जाए. 

जबरदस्ती हां बुलवाने की कोशिश

हम अक्सर बातचीत के वक्त सामने वाले व्यक्ति का नाम नहीं लेते हैं. हालांकि, अगर आप किसी से प्रभावशाली बातचीत करना चाहते हैं तो आपको सामने वाले व्यक्ति को नाम से बुलाना चाहिए. 

नाम नहीं लेना

अगर आप किसी से बातचीत कर रहे हैं और बार-बार सामने वाले व्यक्ति को उसकी गलतियां गिनवा रहे हैं तो मुमकिन है कि सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों को बुरा मान जाए. 

लोगों को गलतियां गिनवाना

आपका किसी को लेकर जजमेंटल नेचर सामने वाले व्यक्ति को खीज दिला सकता है. 

लोगों को जज करना