Byline: aajtak.in
प्रोफेशनल लाइफ में ग्रोथ के लिए और पर्सनल लाइफ में लोगों से अच्छे रिश्ते बनाए रखने के लिए कम्यूनिकेशन बहुत जरूरी है.
जब आप किसी से बातचीत कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. अगर आप इन बातों को नजरअंदाज करते हैं तो आप सामने वाले व्यक्ति को नाराज कर सकते हैं.
आइए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां जो आपको किसी से भी बातचीत के वक्त नहीं करनी चाहिए.
किसी से बातचीत के वक्त आपको अपनी टोन पर बहुत ध्यान देना चाहिए. आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपकी बातचीत की टोन से ये बिल्कुल न लगे कि आप किसी को कोई आदेश दे रहे हैं.
जब आप किसी को आदेश देने की टोन में बात करते हैं तो मुमकिन है कि सामने वाले व्यक्ति को बुरा लग जाए.
बातचीत करते वक्त आप किसी भी व्यक्ति को जबरदस्ती अपनी बातों में हां में हां बुलवाने के लिए फोर्स न करें. मुमकिन है कि सामने वाला व्यक्ति ऐसा करने पर आपसे चिढ़ जाए.
हम अक्सर बातचीत के वक्त सामने वाले व्यक्ति का नाम नहीं लेते हैं. हालांकि, अगर आप किसी से प्रभावशाली बातचीत करना चाहते हैं तो आपको सामने वाले व्यक्ति को नाम से बुलाना चाहिए.
अगर आप किसी से बातचीत कर रहे हैं और बार-बार सामने वाले व्यक्ति को उसकी गलतियां गिनवा रहे हैं तो मुमकिन है कि सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों को बुरा मान जाए.
आपका किसी को लेकर जजमेंटल नेचर सामने वाले व्यक्ति को खीज दिला सकता है.