क्या आप जानते हैं कि अगर आपको यात्रा के दौरान खराब खाना मिलता है या फिर कोई मेडिकल इमरजेंसी हो तो आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं?
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रेल नियमों के मुताबिक, आप 139 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से 139 डायल करना होगा और इसके बाद बताए जा रहे निर्धारित स्टेप को फॉलो करना होगा.
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भारतीय रेलवे की IVRS पर आधारित 139 पर डायल कर अलग-अलग भाषाओं में सूचना दी जाती है.
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इसमें सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता अथवा दुर्घटना सहायता के लिए 1 दबाना होता है.
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रेल संबंधित पूछताछ के लिए 2 दबाना होता है
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खान-पान के लिए 3 दबाना होता है.
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सामान्य शिकायत के लिए 4 नंबर दबाना होता है.
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सामान्य शिकायत के लिए 4 नंबर दबाना होता है.
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भ्रष्टाचार शिकायत के लिए 5 नंबर पर बात की जा सकती है
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पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिए 6 नंबर पर बात की जाती है.
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IRCTC द्वारा संचालित होने वाली ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7 नंबर दबाना होता है.
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अपनी दर्ज शिकायत का ताजा स्टेटस की जानकारी के लिए 9 प्रेस करना होता है.
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ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने के लिए स्टार (*) दबाकर अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं.
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