ट्रेन में मेडिकल इमरजेंसी हो या रेलवे से करनी हो शिकायत, इस नंबर पर करें कॉल

8 Oct 2023

Byline: Aajtak.in

क्या आप जानते हैं कि अगर आपको यात्रा के दौरान खराब खाना मिलता है या फिर कोई मेडिकल इमरजेंसी हो तो आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं?

Credit: Credit name

रेल नियमों के मुताबिक, आप 139 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से 139 डायल करना होगा और इसके बाद बताए जा रहे निर्धारित स्टेप को फॉलो करना होगा.

Credit:Freepik

भारतीय रेलवे की IVRS पर आधारित 139 पर डायल कर अलग-अलग भाषाओं में सूचना दी जाती है. 

Credit:Freepik

इसमें सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता अथवा दुर्घटना सहायता के लिए 1 दबाना होता है.

Credit:Freepik

रेल संबंधित पूछताछ के लिए 2 दबाना होता है

Credit:Freepik

खान-पान के लिए 3 दबाना होता है.

Credit:Freepik

सामान्य शिकायत के लिए 4 नंबर दबाना होता है.

Credit:Freepik

सामान्य शिकायत के लिए 4 नंबर दबाना होता है.

Credit:Freepik

भ्रष्टाचार शिकायत के लिए 5 नंबर पर बात की जा सकती है

Credit:Freepik

पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिए 6 नंबर पर बात की जाती है.

Credit:Freepik

IRCTC द्वारा संचालित होने वाली ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7 नंबर दबाना होता है.

Credit:Freepik

अपनी दर्ज शिकायत का ताजा स्टेटस की जानकारी के लिए 9 प्रेस करना होता है.

Credit:Freepik

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने के लिए स्टार (*) दबाकर अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं.

Credit:Freepik