ये है Meta का नया प्लान?
Meta जल्द ही Facebook और Instagram का पेड वर्जन इंट्रोड्यूस कर सकती है. इस वर्जन पर आपको कोई भी विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे. यानी ये एक Ads Free वर्जन होगा.
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपियन यूनियन के नए नियमों को देखते हुए Meta ये फैसला ले सकती है. इस वर्जन को यूरोप में ही लॉन्च किया जाएगा.
ऐसे यूजर्स जो फेसबुक और इंस्टग्राम जैसी सर्विसेस के लिए सब्सक्रिप्शन लेंगे, उन्हें कोई भी ऐड नजर नहीं आएगा. कंपनी इसके साथ ही फ्री वर्जन भी ऑफर करती रहेगी.
यानी ऐड्स वाला वर्जन और ऐड्स फ्री वर्जन दोनों ही मिलेगा. रिपोर्ट में इस जानकारी को मामले से जुड़े तीन लोगों के हवाले से बताया गया है.
रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसकी मदद से Meta को प्राइवेसी और स्क्रूटनी के मामले में राहत मिलेगी. यूरोनियन यूनियन लगातार प्राइवेसी के नियमों को सख्त कर रहा है.
ऐसे में कंपनी के पास ये जवाब होगा कि उन्होंने यूजर्स को एक ऐड्स फ्री वर्जन प्रोवाइड किया है. हालांकि, इस मामले में Meta ने आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है.
सोशल मीडिया कंपनी को लगातार यूरोपियन यूनियन एंटी-ट्रस्ट रेगुलेटर्स का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी जुलाई 2019 में एक मामले में पहले ही हार चुकी है.
कंपनी पेड वर्जन की कीमत कितनी रखेगी इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है. कुछ वक्त पहले ही कंपनी ने अपने वेरिफिकेशन बैज को पेड वर्जन में बदल दिया है.
पेड वर्जन की शुरुआत सोशल मीडिया इंडस्ट्री में एलॉन मस्क की एंट्री के बाद से हुई है. मस्क ने Twitter Blue सर्विस को एक पेड वर्जन में चेंज किया और उसके बाद Meta ने भी इस ट्रेंड को फॉलो किया.