19 Feb 2025
TRAI के नए नियम इस वक्त चर्चा में हैं. ये नियम Spam Call प्रोटेक्शन से जुड़े हुए हैं, जिनका टेलीकॉम कंपनियां विरोध कर रही हैं.
दरअसल, TRAI ने Spam Calls ना रोक पाने की स्थिति में फाइन लगाने की बात कही है. ये फाइन काफी ज्यादा है और नियमों को भी सख्त कर दिया गया है.
पहली बार नियम के उल्लंघन पर 2 लाख रुपये का जुर्माना है. दूसरे बार उल्लंघन पर 5 लाख और आगे ये फाइन बढ़कर 10 लाख रुपये तक पहुंच जाता है.
बार-बार उल्लंघन होने पर टेलीकॉम सर्विस को सस्पेंड भी किया जा सकता है. COAI का कहना है कि ये नियम इंडस्ट्री के सुझाव के बिना जारी किए गए हैं.
TRAI ने नए नियमों में टेलीकॉम यूजर्स को ज्यादा सशक्त बनाने की कोशिश की है. इसके तहत यूजर्स बिना किसी प्री-रजिस्ट्रेशन के ऐसे कॉल्स की शिकायत कर सकते हैं.
साथ ही अब स्पैम कॉल्स की विंडो को 3 दिन से बढ़ाकर 7 दिन कर दिया गया है. यानी किसी नंबर के खिलाफ 7 दिनों तक शिकायत करने का मौका होगा.
वहीं टेलीकॉम ऑपरेटर्स को यूजर्स की शिकायत पर 5 दिनों के अंदर कार्रवाई करनी होगी, जिसके लिए उन्हें पहले 30 दिन मिला करते थे.
इसके अलावा जुर्माना के नियमों में भी बदलाव किया गया है. जहां पहले 7 दिनों में 10 शिकायत तक को छूट मिलती थी, उसे अब घटाकर 10 दिन में 5 कर दिया गया है.
टेलीकॉम ऑपरेटर्स को अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर शिकायत दर्ज करने का विकल्प देना होगा. जिससे ये प्रक्रिया आसान हो सके.