29 Mar 2025
YouTube Shorts के लिए व्यू काउंट का तरीका बदल रहा है. अब तक किसी YouTube Short पर व्यू तभी काउंट होता था, जब वो निश्चित वक्त तक के लिए प्ले होता था.
हालांकि, 31 मार्च के बाद ये स्थिति बदलने वाली है. अब कंपनी Instagram की तरह व्यूज को काउंट करेगी, जिससे वीडियोज पर व्यू बढ़ेगा.
दरअसल, कंपनी अब तक निश्चित वक्त तक किसी शॉर्ट के प्ले होने के बाद ही व्यू को काउंट करती थी, लेकिन अब वो टिकटॉक और इंस्टाग्राम वाला तरीका अपना रही है.
यानी वीडियो कितनी बार प्ले या रिप्ले हुआ है, उतनी बार उस पर व्यू काउंट किया जाएगा. कंपनी ने एक सपोर्ट पेज पर इसकी जानकारी दी है.
YouTube Shorts पर अब मिनिमम वॉच टाइम का कैप नहीं रहेगा. कंपनी ने इसकी जानकारी एक पोस्ट में दी है. साथ ही ये भी बताया है कि इसका असर क्या होगा.
नए अपडेट के बाद ओरिजनल शॉर्ट व्यू मैट्रिक्स की जानकारी Engaged Views ऑप्शन में मिलेगी. ये ऑप्शन एडवांस मोड सेक्शन में मिलेगा.
कंपनी ने बताया है कि नए व्यूज काउंट का असर क्रिएटर्स की कमाई पर नहीं पड़ेगा. ना ही क्रिएटर्स के चैनल मोनेटाइजेशन पर असर होगा.
बता दें कि चैनल मोनेटाइजेशन के लिए आपके पास कम से कम 500 सब्सक्राइबर्स, 3000 पब्लिक वॉच आवर या 3 मिलियन शॉर्ट्स व्यूज होने चाहिए.
वॉच आवर 1 साल में पूरा होना चाहिए, जबकि 3 मिलियन शॉर्ट्स व्यूज पिछले 90 दिनों में होने चाहिए. इस तरह से आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा.