डिजिटल बैंकिंग से बैंक के कामकाज बहुत आसान हो गए हैं.
Pic Credit: urf7i/instagramहालांकि, इसके साथ ही जोखिम के मामले भी बढ़ गए हैं.
यहां हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जिससे गलत खाते में गए पैसे को वापस पा सकते हैं.
आप कहीं भी पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे कटने का मैसेज और ईमेल आता है.
पैसे ट्रांसफर करने के बाद मैसेज और ईमेल को जरूर चेक करें.
इससे आपको तत्काल पता चल सकता है कि कहीं पैसे गलत अकाउंट में तो नहीं चले गए.
अगर आपने गलती से कहीं और पैसा भेज दिया है, तो बिना देरी किए अपने बैंक को सूचित करें.
जिस अकाउंट में पैसे गए हैं, अगर वह किसी दूसरे बैंक या ब्रांच का हुआ, तो पैसे वापस आने में देरी हो सकती है.
ऐसे मामलों में पैसा रिफंड होने में दो महीने तक का समय लग सकता है.
आपको अपने बैंक से यह जानकारी मिल जाएगी कि किस बैंक ब्रांच ने ट्रांजेक्शन को प्रोसेस किया है. आप सीधे उसी बैंक ब्रांच से संपर्क करें.
संबंधित बैंक ब्रांच उस व्यक्ति से संपर्क करेगा और पैसे लौटाने की सहमति मांगेगा, जिसके अकाउंट में गलती से पैसे चले गए हैं.
अगर व्यक्ति पैसे वापस करने से मना करता है तो इसके लिए भी आरबीआई ने एक नियम बनाया है.
आप कहीं पेमेंट करते हैं या किसी को पैसे भेजते हैं तो अकाउंट से पैसे कटने के मैसेज में यह पूछा जाना जरूरी है कि कहीं आपने गलती से यह ट्रांजेक्शन तो नहीं किया है.
उस मैसेज में कोई नंबर या ईमेल प्रोवाइड कराना भी जरूरी है.
अगर पैसा गलती से ट्रांसफर हुआ है या गलत खाते में चला गया है तो तत्काल उस नंबर या ईमेल पर शिकायत करें.