भारतीय रेलवे की रोजाना हजारों की तादाद में ट्रेनें चलती हैं और इनमें लाखों की तादाद में यात्री सफर करते हैं. यात्रा के दौरान कई लोगों को खाने-पीने या कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
इन समस्याओं के लिए आप 139 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से 139 डायल करना होगा और बताए जा रहे निर्धारित स्टेप को फॉलो करना होगा.
भारतीय रेलवे की IVRS यानी इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम पर आधारित 139 पर डायल कर अलग-अलग भाषाओं में सूचना दी जाती है.
जिसमें सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता अथवा दुर्घटना सहायता के लिए 1 दबाना होता है.
रेल संबंधित पूछताछ के लिए 2, खान-पान के लिए 3, सामान्य शिकायत के लिए 4, भ्रष्टाचार शिकायत के लिए 5 दबाना होता है.
पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिए 6, IRCTC द्वारा संचालित होने वाली ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7 दबाना होता है.
अपनी दर्ज शिकायत का ताजा स्टेटस की जानकारी के लिए 9 तथा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने केलिए स्टार (*) दबाकर अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं.
बता दें कि अगर आपको चलती ट्रेन में सफर के दौरान इस तरह की शिकायत दर्ज करानी है तो आपको अपना सीट नंबर और पीएनआर नंबर भी बताना पड़ सकता है.
अगर आप किसी स्टेशन के प्लेटफार्म पर हैं और वहां पर खान-पान की दुकानों से खराब सामग्री मिलती है या फिर किसी भी सामग्री का निर्धारित मूल्य से ज्यादा कीमत ली जाती है तो आप 139 डायल करके शिकायत कर सकते हैं.