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हर दिन 154 X पोस्ट... आखिर एलन मस्क के पास इतना टाइम कैसे है? तीन कंपनियों के हैं मालिक

इंडिया टुडे की OSINT टीम ने सोशल ब्लेड के जरिए पिछले दो वर्षों में मस्क की पोस्टिंग फ्रीक्वेंसी का विश्लेषण किया और पाया कि 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले उनकी पोस्टिंग में जबरदस्त उछाल आया. मस्क 2024 चुनाव साइकिल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सबसे बड़े दानदाता रहे हैं

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In May 2024, Elon Musk averaged 332 posts per week, peaking at 977 posts per week in November. (AFP photo)
In May 2024, Elon Musk averaged 332 posts per week, peaking at 977 posts per week in November. (AFP photo)

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क तीन बड़ी कंपनियों, स्पेसएक्स, टेस्ला और एक्स (पहले ट्विटर) को लीड कर रहे हैं. उनके पास समय की भारी कमी होनी चाहिए, लेकिन फिर भी वह हर दिन 154 से अधिक बार पोस्ट करने का समय कैसे निकालते हैं? उनकी सोशल मीडिया एक्टिविटी और 2024 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के बीच के संबंध पर जब नजर डाली जाती है तो यह सवाल और भी दिलचस्प हो जाता है.

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पोस्टिंग पैटर्न और चुनावी राजनीति

इंडिया टुडे की OSINT टीम ने सोशल ब्लेड के जरिए पिछले दो वर्षों में मस्क की पोस्टिंग फ्रीक्वेंसी का विश्लेषण किया और पाया कि 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले उनकी पोस्टिंग में जबरदस्त उछाल आया. मस्क 2024 चुनाव साइकिल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सबसे बड़े दानदाता रहे हैं और उन्होंने जुलाई 2024 में ट्रंप का समर्थन किया. इसी समय उनकी पोस्टिंग में नाटकीय रूप से बढ़ोतरी देखी गई.

2024 में मस्क ने कुल 29,172 बार एक्स पर पोस्ट किया, जिनमें से 18,335 पोस्ट ट्रंप के समर्थन की घोषणा के बाद आईं. उनकी सबसे तीव्र पोस्टिंग अवधि 18 नवंबर से 25 नवंबर के बीच रही, जब उन्होंने औसतन 154 पोस्ट डेली कीं. इसी दौरान उन्होंने DOGE (डिपार्टमेंट ऑफ गवर्नमेंट एफिशिएंसी) में अपनी नई भूमिका की योजनाओं की रूपरेखा भी पेश की.

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सोशल मीडिया पर बढ़ती सक्रियता

मई 2024 में मस्क की पोस्टिंग दर 332 पोस्ट प्रति सप्ताह थी, जो जून में 270 प्रति सप्ताह तक गिर गई. लेकिन जुलाई में यह 415 हो गई और फिर लगातार बढ़ती रही. अगस्त में 437, सितंबर में 580, और नवंबर (राष्ट्रपति चुनाव का महीना) में चरम पर पहुंचकर 977 पोस्ट प्रति सप्ताह हो गई.

मस्क की यह सोशल मीडिया एक्टिविटी सिर्फ एंगेजमेंट बढ़ाने तक सीमित नहीं है, बल्कि यह असर और कंट्रोल को स्टैब्लिश करने का एक तरीका भी है. उनकी पोस्टिंग का असर बाजारों पर पड़ता है, कई बहसों का सिरा उनकी पोस्ट से निकलता है, और बड़े विमर्श को आकार देता है. ट्रंप के समर्थन के बाद उनकी पोस्टिंग में बढ़ोतरी यह संकेत देती है कि वह अपने 218.3 मिलियन फॉलोअर्स के माध्यम से अपने राजनीतिक रुख को मजबूत करने की सोची-समझी रणनीति अपना रहे हैं.

पहले और बाद की पोस्टिंग में आया फर्क
पहले मस्क की पोस्टिंग हल्की-फुल्की हुआ करती थी टेस्ला और स्पेसएक्स से जुड़े अपडेट्स, मीम्स और कुछ मजेदार, फनी थॉट्स. लेकिन जैसे-जैसे उनकी लोकप्रियता बढ़ी, उनकी पोस्टिंग का प्रभाव भी बढ़ता गया. टेस्ला के शेयर मूल्य या क्रिप्टोकरेंसी पर उनकी एक पोस्ट बड़े बाजार उतार-चढ़ाव को जन्म दे सकती थी. उनकी बेतहाशा पोस्टिंग ने कई बार उन्हें कानूनी संकट में भी डाला है.

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2018 में, उन्होंने एक्स पर टेस्ला को $420 प्रति शेयर पर निजी कंपनी बनाने का दावा किया था. इसके बाद टेस्ला के शेयरों में 6% की बढ़ोतरी हुई, जिससे बाजार में हलचल मच गई. बाद में अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने उनकी इस घोषणा को भ्रामक करार दिया और इस पर कड़ी निगरानी रखनी शुरू कर दी.

हालांकि, इन कानूनी झटकों के बावजूद, मस्क की पोस्टिंग की गति धीमी नहीं हुई. उनकी सोशल मीडिया गतिविधि शक्ति, प्रभाव और विवाद का एक शक्तिशाली माध्यम बन चुकी है, जिसने उन्हें एक्स का सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाला व्यक्ति बना दिया है. क्या मस्क सिर्फ कंपनियां चला रहे हैं या डिजिटल स्पेस पर कब्जा कर रहे हैं? यह सवाल अब पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है.

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