दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक इंक अपने 'नए अवतार' के लिए एकदम तैयार है. इस अहम बदलाव को लेकर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई हैं.
फेसबुक में 'न्यूज फीड', 'स्टेटस अपडेट' के तौर-तरीके, फोटो व विज्ञापन आदि को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है. फेसबुक गुरुवार को 'ए न्यू लुक फॉर न्यूज फीड' नाम से एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है. फेसबुक के दूसरे चरण में कंपनी के मुख्यालय पर ही इस कार्यक्रम का आयोजन होगा. कंपनी ने जनवरी में ही सर्च फीचर को लेकर अहम बदलाव किया था.
फेसबुक में होने वाले बदलाव को लेकर इसके यूजर कई बार शिकायत भी करते हैं. उपयोगकर्ताओं के लिए प्राइवेसी भी एक बड़ा मुद्दा रहता है. करीब महीनेभर पहले ही एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि फेसबुक के अनेक यूजर कई सप्ताह तक इस साइट को नहीं देखते हैं. 'प्यू रिसर्च सेंटर्स इंटरनेट एंड अमेरिकन लाइफ प्रोजेक्ट' ने यह सर्वेक्षण किया था. इसमें यह पता चला कि फेसबुक पर दी गई अप्रासंगिक चीजों को लोग नापसंद करते हैं.
कुल मिलाकर देखें, तो फेसबुक के दीवानों को मार्क ज़ुकरबर्ग नया तोहफ़ा दिया है. फेसबुक ने जो मोबाइल फेसबुक एप्लीकेशन लॉन्च किया है, उससे मोबाइल फोन पर तस्वीरों का इस्तेमाल आसान होगा. नया एप्लीकेशन यूजर फ्रेंडली है. ये एडवर्टाइज़र्स को भी लुभाएगा. इसके जरिए फेसबुक अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के इरादे में है.
चाहे जो भी हो, फेसबुक के उपयोगकर्ताओं की तादाद दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है. खासकर मोबाइल फोन पर इसके यूजर लगातार बढ़ रहे हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, फेसबुक से करीब 1 अरब, 6 करोड़ लोग सक्रिय रूप से जुड़े हैं. इंटरनेट पर हर रोज फेसबुक देखने वालों की तादाद भी लगातार बढ़ती जा रही है.