scorecardresearch
 

अपने बॉस को मूर्ख समझने वाले आप अकेले नहीं!

अगर आप खुद को अपने बॉस से ज्यादा समझदार और स्‍मार्ट मानते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है!दरअसल, ऐसा समझने वाले आप अकेले नहीं हैं. हाल ही जारी एक सर्वे रिपोर्ट में लगभग 75 फीसदी कर्मचारी ने माना है कि उनके ऑफिस में लीडरशिप की कमी है.

Advertisement
X

अगर आप खुद को अपने बॉस से ज्यादा समझदार और स्‍मार्ट मानते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है! माफ कीजिएगा, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपके बॉस सच में मूर्ख हैं. लेकिन बता दें कि ऐसा समझने वाले आप अकेले नहीं हैं. दरअसल, हाल ही जारी एक सर्वे रिपोर्ट में लगभग 75 फीसदी कर्मचारी ने माना है कि उनके ऑफिस में लीडरशिप की कमी है और उसमें सुधार की जरूरत है. सर्वे में ज्यादातर कर्मचारियों ने यह माना है कि वह अपनी मौजूदा नौकरी से बेहतर नौकरी कर सकते हैं.

Advertisement

ऑस्‍ट्रेलिया के मेलबर्न में सेंटर फॉर वर्कप्लेस लीडरशिप नाम की संस्‍था द्वारा फरवरी की शुरुआत में किए गए इस सर्वे में 2300 कर्मचारियों ने हिस्‍सा लिया. मेलबर्न यूनिवर्सिटी स्थि‍त सरकार द्वारा अनुदान प्राप्त इस संस्‍था की रिपोर्ट के अनुसार तीन चौथाई कर्मचारियों ने कहा कि उन्‍हें पता है कि एक अच्छा लीडर कैसे बना जा सकता है और उन्‍हें लगता है कि ऑफिस के मैनेजमेंट क्‍वालिटी में खामियां हैं. आधे से अधिक कर्मचारी ने कहा कि वे अपने ऑफिस में सुधार चाहते हैं.

हालांकि सर्वे में 35 फीसदी ने यह भी कहा कि उनके ऑफिस में ऐसे मैनेजर या सीनियर भी हैं जिन्‍हें वे अपना रोल मॉडल मान सकते हैं. सेंटर फॉर वर्कप्लेस लीडरशिप के डायरेक्टर पीटर गेहन कहते हैं, 'लगता है ऑस्ट्रेलियाई कर्मचारियों ने अपने बॉस के लीडरशिप में विश्‍वास खो दिया है. मुझे लगता है कि इस कमी के कारण एक निगेटिविटी आती है, जिसका काम और उत्‍पादन पर बुरा प्रभाव पड़ता है.'

Advertisement
Advertisement