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Nepal Plane Crash: एक एयरक्राफ्ट की उम्र कितनी होती है, रिटायरमेंट के बाद उसका क्या होता है?

नेपाल में रविवार को बड़ा विमान हादसा हुआ. इस हादसे में विमान में सवार सभी 72 लोगों की मौत हो गई, जिनमें चार क्रू मेंबर्स भी शामिल थे. विमान काठमांडू से पोखरा जा रहा था. जो विमान हादसे का शिकार हुआ, वो 15 साल पुराना था. ऐसे में जानना जरूरी है कि एक विमान की उम्र क्या होती है? और रिटायरमेंट के बाद उसका क्या होता है?

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एक यात्री विमान की औसत उम्र 25 साल होती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
एक यात्री विमान की औसत उम्र 25 साल होती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Nepal Plane Crash: नेपाल में एक बार फिर विमान हादसा हुआ है. विमान में चार क्रू मेंबर्स और 68 यात्री सवार थे. हादसे में सभी की मौत हो गई है. विमान में पांच भारतीय भी सवार थे. 

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ये हादसा रविवार को हुआ. जो विमान हादसे का शिकार हुआ, वो यति एयरलाइंस (Yeti Airlines) का    9N-ANC ATR-72 विमान था. विमान ने रविवार सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी. इसको 10 बजकर 58 मिनट पर पोखरा में लैंड करना था. लेकिन लैंडिंग से कुछ मिनट पहले ही विमान पहाड़ी से टकरा गया और क्रैश हो गया. 

ये विमान कैसे क्रैश हुआ, इसकी सही वजह अब तक सामने नहीं आई है. काठमांडू एयरपोर्ट के अधिकारी शेर बाथ ठाकुर ने बताया कि प्लेन का ब्लैक बॉक्स मिल गया है. ब्लैक बॉक्स में सारा डेटा होता है और इसी से विमान के क्रैश होने की वजह भी सामने आएगी. 

बहरहाल फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट Flightradar24 ने बताया है कि जो विमान क्रैश हुआ, वो 15 साल पुराना है. ऐसे में ये जानने की जरूरत है कि एक विमान की उम्र क्या होती है? जब किसी विमान को रिटायर कर दिया जाता है तो उसका क्या होता है?

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कितनी होती है विमान की उम्र?

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के मुताबिक, बीते 35 साल में दुनियाभर से 16 हजार से ज्यादा विमानों को रिटायर यानी डिकमीशन किया गया है. 

हर साल लगभग 700 विमानों को डिकमीशन कर दिया जाता है. IATA का अनुमान है कि अगले 10 साल में 11 हजार से ज्यादा विमान डिकमीशन हो जाएंगे. 

IATA के मुताबिक, एक कार्गो एयरक्राफ्ट की औसत उम्र 32.5 साल होती है, जबकि पैसेंजर एयरक्राफ्ट की 25.1 साल रहती है. यानी, कार्गो एयरक्राफ्ट को 32.5 साल और पैसेंजर एयरक्राफ्ट को 25.1 साल के बाद डिकमीशन कर देना चाहिए.

हालांकि, हर विमान की रिटायरमेंट की उम्र अलग-अलग होती है. जैसे- बोइंग के 747 विमान को लगभग 27 बाद डिकमीशन कर दिया जाता है. वहीं, लॉकहीड के ट्राई-स्टार विमान को औसतन 24 साल में डिकमीशन कर दिया जाता है.

रविवार को नेपाल में हुए विमान हादसे की तस्वीर. (फोटो-PTI)

रिटायरमेंट के बाद विमानों का क्या होता है?

IATA का कहना है कि रिटायरमेंट के बाद भी विमान का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक विमान में साढ़े तीन लाख से ज्यादा पुर्जे होते हैं और इनका इस्तेमाल दूसरे विमानों में किया जा सकता है. 

IATA का कहना है कि अगर सही समय पर और सही तरीके से किसी विमान को डिकमीशन किया जाता है तो उसके पुर्जों को रिसाइकिल करना आसान है और उसकी सही कीमत भी मिल सकती है.

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एरिजोना में दुनिया का सबसे बड़ा स्टोरेज हाउस बना है. ये स्टोरेज हाउस 2,600 एकड़ में फैला है. यहां अमेरिकी सरकार के 4,600 से ज्यादा रिटायर्ड एयरक्राफ्ट खड़े हैं.

अमेरिकी सरकार और सेना के विमानों में लगने वाले लगभग 80 फीसदी स्पेयर पार्ट्स इसी स्टोरेज हाउस से भेजे जाते हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब किसी डिकमीशन्ड विमान के सारे जरूरी पार्ट्स निकाल दिए जाते हैं, उसके बाद भी उसकी बॉडी को कबाड़ में बेचकर कमाया जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोइंग 747 की बॉडी 55 हजार डॉलर यानी करीब 45 लाख रुपये में बिकती है.

 

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