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बुलेट ट्रेन से भी तेज दौड़ेगा अमेरिका में बन रहा सुपरट्यूब

अभी तक बुलेट ट्रेन को पटरी पर सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन का दर्जा हासिल है, लेकिन जल्द ही इसकी जगह सुपरट्यूब का नाम होगा. अमेरिका में एक नई टेक्नोलॉजी 'हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलोजीज' की इस नई परिवहन प्रणाली पर शोध किया जा रहा है. सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही यह सुपरट्यूब लॉस एंजेलस से सैन फ्रांसिस्को की यात्रा 760 मील प्रति घंटा की रफ्तार से तय करते हुए 35 मिनट में पूरी कर लेगा.

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सुपरट्यूब की कंप्यूटर से बनाई की तस्वीर
सुपरट्यूब की कंप्यूटर से बनाई की तस्वीर

अभी तक बुलेट ट्रेन को पटरी पर सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन का दर्जा हासिल है, लेकिन जल्द ही इसकी जगह सुपरट्यूब का नाम होगा. अमेरिका में एक नई टेक्नोलॉजी 'हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलोजीज' की इस नई परिवहन प्रणाली पर शोध किया जा रहा है. सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही यह सुपरट्यूब लॉस एंजेलस से सैन फ्रांसिस्को की यात्रा 760 मील प्रति घंटा की रफ्तार से तय करते हुए 35 मिनट में पूरी कर लेगा.

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गौरतलब है कि अभी इस दूरी को तय करने में ट्रेन से 12 घंटे और कार से छह घंटे से थोड़ा अधिक समय लगता है. 'डेली मेल' की खबर के मुताबिक, 'स्पेस एक्स' के संस्थापक और 'टेस्ला मोटर्स' के मुख्य कार्यकारी एलोन मस्क के इस ड्रीम प्रोजेक्ट हाइपरलूप को तैयार होने में कम से कम 10 साल लग सकते हैं. मस्क की इस परियोजना सुपरट्यूब पर दुनिया भर के 100 से अधिक इंजीनियर काम कर रहे हैं. इस ट्यूब के अंदर हाइपरलूप को उच्च दाब और ताप सहने की क्षमता वाले मिश्रधातु इंकोनेल से बने बेहद पतले स्की पर स्थिर किया जाता है. इस स्की में बेहद सूक्ष्म छिद्रों के जरिए दबाव डालकर हवा भरी जाती है, जिससे कि यह एक एअर कुशन की तरह काम करने लगता है.

स्की में लगे चुंबक और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक झटके से हाइपरलूप के पॉड को गति दी जाती है. इस कैप्सूल में एक बार में छह से आठ व्यक्ति यात्रा कर सकते हैं और इसे हर 30 सेकेंड के अंतराल पर चलाया जा सकता है. हाइपरलूप के मुख्य कार्यकारी डर्क आहलबोर्न ने कहा, 'कैप्सूल के आगे स्थित वायु ही इस कैप्सूल की एकमात्र अवरोधक है, जिसे हम दबाव के जरिए पीछे हटाते रहेंगे.' मस्क बताते हैं कि 1,000 या उससे कम दूरी वाले शहरों के बीच तीव्र गति से परिवहन के लिए हाइपरलूप पूरी तरह व्यावहारिक समाधान हो सकता है.

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देखें सुपरट्यूब का डेमो:

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