पूरी दुनिया में युवाओं के बीच लोकप्रिय हो चुके सोशल साइट 'ट्विटर' के जरिए राजनीतिक दल ना सिर्फ युवाओं के मूड का आकलन कर सकते हैं, बल्कि उन्हें वोटिंग करने के लिए प्रेरित भी कर सकते हैं. ब्रिटेन में 18 से 34 आयु वर्ग के 3,000 ट्विटर उपयोगकर्ताओं पर किए गए शोध में पता चला कि 74 फीसदी लोगों ने कहा कि वे अगले चुनाव में मतदान करेंगे.
समाचार पत्र 'द गार्डियन' के अनुसार, अध्ययन में शामिल 45 फीसदी लोगों ने कहा कि ट्विटर से प्रभावित होकर वे राजनीतिक या सामाजिक मुद्दे से जुड़े या जुड़ने को इच्छुक हुए. वहीं 37 फीसदी लोगों का कहना है कि वे राजनीति या ब्रिटेन के आम चुनाव से जुड़ी सूचना प्राप्त करने के लिए ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं.
ट्विटर के वैश्विक अध्यक्ष (समाचार, सरकार एवं चुनाव) एडम शार्प ने कहा, 'ट्विटर पर 78 फीसदी सांसद, सभी प्रमुख समाचार स्रोत और देश के सभी राजनीतिक दल मौजूद हैं और ट्विटर आज राजनीति के बारे में सीधी बातचीत का प्रमुख अड्डा बन चुका है.'
सर्वेक्षण में शामिल 70 फीसदी लोगों ने कहा कि वे ट्विटर का इस्तेमाल चीजों को सामान्य तरीके से समझने के लिए करते हैं, तो 66 फीसदी लोगों का कहना है कि वे इसका उपयोग राजनीति के बारे में ईमानदार और गैर चिकनी-चुपड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं.
- इनपुट IANS